1.6 C
Munich
Friday, March 1, 2024

फ्रांस में रोकी गई फ्लाइट तो चर्चा में आई डंकी मूवी, शाहरुख़ खान कि इस फील और इस फ्लाइट से जुड़े हैं कई राज़: सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुआ #RealLifeDunki 

बॉलीवुड के किंग शाहरुख साल इस साल ‘पठान’ और ‘जवान’ जैसी दो ब्लॉकबस्टर दे चुके हों और तीसरी फिल्म डंकी भी बॉक्स ऑफिस par ज़बरदस्त कमाल दिखा रही। शाहरुख खान की मच अवेटेड फिल्म डंकी का डंका हर ओर बज रहा है। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अपनी पकड़ बनाए रखी है। इस बीच एक ऐसा मामला सामने आया है जिसका सीधा रिश्ता इस फिल्म कि कहानी से जुड़ रहा है।

शाहरुख़ खान और फिल्म मेकर राजकुमार हिरानी की फिल्म डंकी कहानी ‘डंकी रूट’ से जुड़ा है। Dunki शब्द Donkey (गधे) का एक क्षेत्रीय उच्चारण है। Dunki एक पंजाबी मुहावरे से बना है, जिसका अर्थ है एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना। आसान शब्दों में कहें तो जब लोगों को अलग-अलग देशों में रुकते-रुकाते हुए अवैध तरीके से किसी दूसरे देश में भेजा जाता है तो उसे डंकी रूट कहते हैं।

फिल्म के बाद एक ऐसा मामला सामने आया है जो इस कहानी से लोगों के साथ कनेक्ट भी करने लगी है। हाल में मानव तस्करी के संदेह में फ्रांस में रोक लिया गया विमान मंगलवार को 276 यात्रियों के साथ मुंबई पहुंचा। 303 यात्रियों के साथ यह विमान संयुक्त अरब अमीरात से फ्रांस पहुंचा था और इसे निकारागुआ जाना था। इस घटना ने नेटिज़न्स को ‘डंकी’ बारे में बात करने पर मजबूर कर दिया है और सोशल मीडिया पर #ReaLifeDunki ट्रेंड करने लगा है।

फ़्रांस में रोकी गई फ्लाइट एयरबस A340 276 यात्रियों के साथ मुंबई में उतरी, जिनमें अधिकतर भारतीय थे। यह उस ‘डंकी रूट’ के बारे में बताता है जिसे लोग अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को पार करने के लिए अपनाते हैं। ऐसे में जैसे ही ये खबर सामने आई इसने नेटिज़न्स का ध्यान अपनी ओर खींचा, और वो इस घटना को फिल्म ‘डंकी’ के साथ जोड़ने लगे। और उन्होंने सोशल मीडिया पर बातचीत शुरू की, जिसके बाद अब ट्विटर पर #ReaLifeDunki ट्रेंड कर रहा है।अब के बहुत कम बात किए जाने मुद्दे को लाइमलाइट में लाया है, यह अब लोगों के साथ कनेक्ट भी करने लगी है क्योंकि हाल में फ्रांस में रोकी गई एक फ्लाइट 276 यात्रियों के साथ मुंबई में लैंड हुई है। इसने वास्तव में नेटिज़न्स को इसके बारे में बात करने पर मजबूर कर दिया है और सोशल मीडिया पर #RealLifeDunki ट्रेंड करने लगा है।

बात करें ‘डंकी’ की तो इस फिल्म में शाहरुख खान के साथ विक्की कौशल, तापसी पन्नू और बोमन ईरानी अहम भूमिका में हैं। फिल्म की कहानी अवैध रूप से विदेश जाने वाले लोगों और उनके हालातों के इर्द-गिर्द घूमती है। यह शीर्षक आप्रवासियों द्वारा अपनाई जाने वाली एक टर्म से संबंधित है जिसे डंकी फ्लाई के रूप में जाना जाता है। ‘डंकी’ का निर्देशन राजकुमार हिरानी ने किया है और फिल्म हिरानी, अभिजात जोशी और कनिका ढिल्लों द्वारा लिखी गई है।

WITN

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article