15 C
Munich
Tuesday, May 21, 2024

Maharashtra: अब ऑनलाइन हो सकेगा मोटर वाहन निरीक्षकों का ट्रांसफर, सीएम एकनाथ शिंदे ने किया शुभारंभ

महाराष्ट्र (Maharashtra) सरकार ने बुधवार को पहली बार मोटर वाहन निरीक्षकों (एमवीआई) और सहायक मोटर वाहन निरीक्षकों (एएमवीआई) सहित परिवहन विभाग के अधिकारियों को स्थानांतरित करने के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली अपनाई. अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि इस तरह की कवायद में कदाचार पर अंकुश लगाने के लिए ऑनलाइन प्रणाली अपनाई गई है.अधिकारियों ने कहा कि विभाग के 480 मोटर वाहन निरीक्षकों और सहायक मोटर वाहन निरीक्षकों को ऑनलाइन प्रणाली का उपयोग करके स्थानांतरित कर दिया गया. दक्षिण मुंबई के सह्याद्री गेस्ट हाउस में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, जिनके पास परिवहन विभाग है, ने 166 एमवीआई और 314 एएमवीआई की एक कम्प्यूटरीकृत सूची तैयार की, जिनका स्थानांतरण होना था और प्रक्रिया को पूरा करने और उन्हें नयी तैनाती देने के लिए बस ऑनलाइन प्रणाली पर एक क्लिक किया.

अधिकारियों ने कहा कि परिवहन विभाग के इतिहास में पहली बार, महाराष्ट्र सरकार ने प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए एमवीआई और एएमवीआई के स्थानांतरण के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली अपनाई है. बता दें  इससे पहले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने  परिवहन विभाग में होने वाले ट्रांसफर्स को  पारदर्शी बनाने के लिए कम्प्यूटरीकृत व्यवस्था को लागू करने का आश्वासन दिया था. इसके तहत ही परिवहन विभाग ने तबादले के लिए ऑनलाइन प्रणाली को विकसित किया है.

इतना ही नहीं सीएम एकनाथ मुख्यमंत्री ने नागपुर-मुंबई समृद्धि महामार्ग पर होने वाले हादसों को लेकर चिंता जताई. उन्होंने इस महामार्ग पर हादसे को रोकने के लिए उचित उपाय करने के निर्देश दिए हैं. ठाणे में ट्रैफिक जाम से निपटने के लिए पुलिस के साथ ही विशेष परिवहन अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं.

WITN

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article