Pegasus Scandal : इजराइल ने शुरू की NSO के खिलाफ आरोपों की जांच

Image Credit: Reuters

पेगासस जासूसी कांड में एनएसओ समूह (NSO Group) के खिलाफ गलत काम करने के आरोपों की इजराइल (Israel) ने जांच शुरू कर दी है. कई सरकारों द्वारा इसके स्पाईवेयर (Spyware ) के गलत इस्तेमाल के आरोपों पर अधिकारियों ने साइबरसिक्योरिटी कंपनी (Cyber Security Company) के कार्यालय की जांच की.

कई निकायों के प्रतिनिधियों ने बुधवार को एनएसओ कार्यालय का दौरा कर इस सिलसिले में लगाए गए आरोपों की जांच की. स्थानीय मीडिया ने खबर दी कि जो निकाय जांच कर रहे हैं उनमें रक्षा मंत्रालय का निर्यात नियंत्रण संभाग और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद् है जिसे जरूरत पड़ने पर जांच के लिए अधिकृत किया गया है.

खबरों के मुताबिक जांच का केंद्र यह है कि क्या कंपनी ने रक्षा मंत्रालय के निर्यात नियंत्रण विभाग द्वारा दिए गए परमिट एवं शक्तियों के मुताबिक काम किया. पेगासस सॉफ्टवेयर (Pegasus Software) का इस्तेमाल भारत सहित कई देशों में पत्रकारों (Journalist), मानवाधिकार कार्यकर्ताओं (Human Rights Activists), नेताओं एवं अन्य की जासूसी करने के आरोपों से निजता से जुड़े मुद्दों को लेकर चिंता उभरी है.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों (Emmanuel Macron,President of France) के खिलाफ स्पाईवेयर के इस्तेमाल की खबरों के बीच इजराइल के रक्षा मंत्री बेनी गांत्ज (Benny Gantz, Israeli Defence Minister) ने बुधवार को पेरिस का दौरा किया ओर अपने फ्रांसीसी समकक्ष फ्लोरेंस पार्ली (Florence Parly) को आश्वासन दिया कि यरूशलम मुद्दे को “गंभीरता” से ले रहा है.


Close Bitnami banner
Bitnami