Maharashtra : भ्रष्टाचार मामले ED ने अनिल देशमुख की 4.2 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की

Image Credit : Mid Day

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देखमुख (Former Maharashtra Home Minister Anil Deshmukh) और अन्य के खिलाफ धनशोधन (Money Laundering) के एक मामले के संबंध में चार करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति कुर्क की है.

अधिकारियों के मुताबिक़ उन्होंने कहा कि धनशोधन निरोधक अधिनियम (Prevention of Money Laundering Act) के तहत कुर्की के प्रारंभिक आदेश जारी किये गए हैं. ईडी (ED) द्वारा पूछताछ के लिये भेजे गए कम के कम तीन समन के बावजूद देशमुख जांच एजेंसी के सामने पेश नहीं हुए हैं.

केंद्रीय एजेंसी ने उनके बेटे ऋषिकेश और पत्नी को भी समन किया था, लेकिन उन्होंने भी बयान दर्ज कराने से इनकार कर दिया. ये समन महाराष्ट्र पुलिस (Maharashtra Police) से संबंधित 100 करोड़ रुपये के कथित घूस-सह-वसूली मामले के संबंध में पीएमएलए (PMLA) के तहत दर्ज मामले के सिलसिले में जारी किए गए थे. इसी मामले के चलते देशमुख को इस साल अप्रैल में अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता देशमुख ने कुछ भी गलत करने से इनकार किया है तथा उनके खिलाफ ईडी की कार्रवाई को उनके वकील ने अनुचित करार दिया था. पूर्व मंत्री ने हाल ही में उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) में एक याचिका दायर कर ईडी द्वारा किसी भी तरह की दंडात्मक कार्रवाई के खिलाफ संरक्षण की मांग की है. (भाषा)


Close Bitnami banner
Bitnami