Maharashtra : मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पंढरपुर मंदिर में की ‘महा पूजा’, कोविड की समाप्ति के लिए की प्रार्थना

महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackery) ने ‘आषाढ़ी एकादशी’ के अवसर पर सोलापुर जिले (Solapur District) के पंढरपुर (Pandharpur) में भगवान विट्ठल और देवी रुक्मिणी की ‘महा पूजा’ की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने भगवान से कोविड-19 (Covid-19) की समाप्ति और सभी के अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना की.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, ‘पंढरपुर में श्रद्धा का समुद्र हो और वारकरियों को फिर से पैदल ‘वारी’ करने की अनुमति दी जाए, इसके लिए, मैंने भगवान विट्ठल से कोविड-19 को खत्म करने और राज्य के लोगों को अच्छे स्वास्थ्य का आशीर्वाद देने की प्रार्थना की. इस मौके पर उनके बेटे और राज्य के मंत्री आदित्य ठाकरे भी मौजूद थे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर साल इस दिन लाखों वारकरी यहां आते थे, लेकिन उनमें से कई मंदिर के गर्भगृह में ‘दर्शन’ के लिए भी नहीं जा पाते थे और उन्हें बाहर से ही मंदिर के दर्शन करके घर लौटना पड़ता था. ठाकरे ने कहा, यह श्रद्धा ही है जो उन्हें यहां पैदल लेकर आती है और एक मजबूत नींव प्रदान करती है जिस पर राज्य और राष्ट्र खड़े होते हैं.

उन्होंने कहा कि वह भाग्यशाली हैं कि उन्हें पंढरपुर आने और ‘महा पूजा’ करने का मौका मिला. मंदिर के गर्भगृह की संरचना की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने सोलापुर जिले के अभिभावक मंत्री दत्तात्रेय भरणे (Dattatray Bharne) से इस विरासत को दुनिया को दिखाने को कहा और इसके लिए एक परियोजना शुरू करने का सुझाव दिया. मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार की ओर से पंढरपुर नगर परिषद को पांच करोड़ रुपये का चेक सौंपा.

आपको बता दें कि कोविड-19 महामारी के कारण राज्य सरकार ने पिछले साल से इस यात्रा को करने की इजाजत नहीं दी है.


Close Bitnami banner
Bitnami