Maharashtra Lockdown Update: मुंबई सहित 25 जिलों में लॉकडाउन पाबंदियों में मिल सकती है ढील

Image Credit : DNA

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope, Maharashtra Health Minister) ने कहा है कि राज्य सरकार मुंबई (Mumbai) सहित 25 जिलों में पाबंदियों में ढील दे सकती हैं, जहां Covid-19 संक्रमण दर राज्य की औसत दर से कम है.

उन्होंने कहा कि सरकार इस बात पर भी विचार कर रही है कि जिन लोगों को कोरोना वायरस (Coronavirus) का पूरी तरह से टीका लगवा लिया है, उन्हें मुंबई में लोकल ट्रेनों (Mumbai Local Train) में यात्रा करने की अनुमति दी जा सकती है या नहीं.

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) की अध्यक्षता में हुई राज्य के कोविड ​​​​-19 कार्य बल की बैठक के बाद टोपे ने कहा कि शेष 11 जिलों में अधिक प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं, जहां संक्रमण दर ज़्यादा है.

उन्होंने कहा, “हमने मुंबई सहित 25 जिलों में अधिक छूट देने पर चर्चा की है, जहां संक्रमण दर राज्य के औसत से बहुत कम है. विस्तृत दिशा-निर्देशों के साथ दो दिनों में निर्णय लिया जाएगा.”

मंत्री ने कहा, लेकिन पुणे (Pune), सोलापुर (Solapur), सांगली (Sangali), सतारा (Satara), कोल्हापुर (Kolhapur), पालघर (Palghar), रायगढ़ (Raigad), रत्नागिरी (Ratnagiri), सिंधुदुर्ग (Sindhudurg), बीड (Beed) और अहमदनगर (Ahmednagar) जिलों में कोई ढील नहीं दी जाएगी, जहां संक्रमण संक्रमण दर औसत से अधिक है.”

उन्होंने कहा, “यदि आवश्यक हो, तो स्थानीय अधिकारी कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए (इन क्षेत्रों में) अधिक कड़े प्रतिबंध लगा सकते हैं.”

टोपे ने कहा कि कोरोना वायरस टीके (Coronavirus Vaccine) की दोनों खुराकें ले चुके लोगों को मुंबई में लोकल ट्रेनों में सफर की अनुमति देने के मुद्दे पर भी विस्तार से चर्चा की गई.

उन्होंने कहा, “हम अभी यह सत्यापित करने के तरीकों पर चर्चा कर रहे हैं कि क्या किसी यात्री ने दोनों खुराक ली हैं. हम रेलवे अधिकारियों से भी बात करेंगे.”

फिलहाल केवल आवश्यक और आपातकालीन सेवाओं में लगे लोगों को ही राज्य की राजधानी में लोकल ट्रेनों से यात्रा करने की अनुमति है.


Close Bitnami banner
Bitnami