आपका विधायक काम करे या न करे उसे मिलेगी सारी सुविधाएं

आपका जनप्रतिनिधि आपके इलाके में काम करे या न करे। लेकिन उसके लिए सुविधाओं में कोई कमी नहीं होने चाहिए। बंगले गाड़ियों के बाद अब महाराष्ट्र सरकार सभी विधायकों को हाईटेक बनाने जा रहे हैं। अब महाराष्ट्र विधानमंडल के विधान परिषद विधानसभा के सदस्य भी मानसून सत्र में सदन का कामकाज लैपटॉप पर करते नजर आएंगे। विधान परिषद की तरह विधान सभा के सदस्यों को एक-एक लैपटॉप दिए जाएंगे।

सरकार ने फैसला किया है की विधान सभा के कुल 288 सदस्यों को लैपटॉप मिलेगा ताकि वो अपना काम और बेहतर तरीके से कर सकेंगे। इतना ही नहीं इस मानसून सत्र में विधायक लैपटॉप पर ही सदन की कार्यसूची देख सकेंगे।

विधानमंडल के अधिकारियों ने बताया की, पहले सदन के कामकाज को पेपरलेस बनाने की दिशा में कदम उठाते हुए बजट सत्र में विधान परिषद के सदस्यों को लैपटॉप दिया गया था। जिसके बाद विधायकों की तरफ से भी ये मांग उठाने लगी थी की उन्हें भी लैपटॉप दिया जाए। इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 4.50 करोड़ रुपए खर्च आने की उम्मीद है। जल्द ही जीएसटी विधेयक मंजूरी के लिए 20 मई को होने वाले विधानमंडल के विशेष सत्र के दौरान इस पर फैसला ले लिया जाएगा। जिसके बाद लैपटॉप खरीदने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

इससे विधायकों को सदन में काम करने में आसानी होगी। विधायक लैपटॉप के ज़रिये सदन में बैठे-बैठे ध्यानाकर्षण प्रस्ताव, कार्य स्थगन प्रस्ताव, आधे घंटे की चर्चा समेत विषयों से जुड़े प्रस्तावों को ऑनलाइन भेज सकेंगे।

सरकार ने पहले ही महाराष्ट्र विधानमंडल के कुल 78 सदियों को बजट सत्र में लैपटॉप दिए थे।


Close Bitnami banner
Bitnami