अब मुंबई में बनेगा बुर्ज खलीफा से भी ऊंची इमारत

दुबई के बुर्ज खलीफा के तर्ज पर अब मुंबई में उससे ऊंची इमारत बनने जा रहा है। इंतज़ार है तो बस केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी का। यह जानकारी खुद सड़क परिवहन, राजमार्ग और जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने दी है।

नितिन गडकरी के मुताबिक़, इस ड्रीम प्रॉजेक्ट में 163 मंजिला बुर्ज खलीफा से ऊंची इमारत तो बनेगा ही साथ ही इस तक पहुँचने के लिए मरीन ड्राइव से भी बड़ा और शानदार रास्ता शामिल होगा। उन्होंने कहा की , इस बनाना मुमकिन है “मुंबई में हमारे पास सबसे ज्यादा जमीन मुंबई पोर्ट ट्रस्ट के पास है। ताज होटल, बलार्ड एस्टेट, रिलायंस बिल्डिंग, भी मुंबई पोर्ट ट्रस्ट के ज़मीन पर ही बानी है । हमारी योजना है की मुंबई पोर्ट ट्रस्ट यानी बंदरगाह से सटी जमीन को विकसित किया जाए. इसके लिए कई बड़ी और अच्छी योजनाएं हैं। मुंबई पोर्ट ट्रस्ट अपनी जमीन बिल्डरों या निवेशकों को देने नहीं जा रहे। ताकि इसको विकसित किया जा सके

इसी योजना के तहत एक ग्रीन और स्मार्ट रोड बनाने जा रहे हैं जो मरीन ड्राइव से तीन गुना बड़ा होगा। योजना है बुर्ज खलीफा से भी बड़ा ऐतिहासिक इमारत खड़ा करना। सब प्लान तैयार है, बस कैबिनेट की सहमति का इंतजार कर रहे हैं।”

गौरतलब है की मुंबई पोर्ट ट्रस्ट आज भी मुंबई शहर की कई बड़ी और महत्वपूर्ण सरकारी जमीन का मालिक है और साल 1873 से बंदरगाह का संचालन कर रहा है। यह देश के 12 बड़े बंदरगाहों में एक है।


Close Bitnami banner
Bitnami