Top StoriesTrending News

क्या फेसबुक से आपका डेटा चोरी हुआ है, यहां पता करें

0

फेसबुक पर कैंब्रिज एनालिटिका ने क्या आपका डेटा चुराया है. इससे भी बड़ी बात कि क्या आपका डेटा अभी भी चोरी हो रहा है. अगर हां तो कौन-कौन सा डेटा कहां-कहां इस्तेमाल हुआ है. इसे पता करने का एक आसान सा तरीका है.

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

यहां क्लिक करें

ऐसा करने से जो पेज खुलेगा उसमें बड़े से बॉक्स में लिखकर आएगा कि कैंब्रिज एनालिटिका ने आपका या आपके किसी दोस्त के जरिए डेटा चुराया है या नहीं. इस बॉक्स में सिर्फ कैंब्रिज एनालिटिका के डेटा चुराने की जानकारी होगी. इसके नीचे एक और बॉक्स होगा जिसमें लिखा होगा. Review and update the information you share with apps and websites by checking your settings.

cambridge analytica

इस बॉक्स में दिए गए लिंक को क्लिक करने पर एक और पेज खुलेगा. इस पेज में वो तमाम ऐप होंगे जिन पर आपका डेटा शेयर हुआ है. इनमें से हर ऐप को क्लिक करके आप जान सकते हैं कि उसने आपकी क्या क्या जानकारी हासिल की है. कौन सी ऐप है जो आपके दोस्तों, राजनीतिक विचारधारा, आपके दोस्तों की राजनीतिक विचारधारा और ऐसी तमाम जानकारियों को स्टोर करती है.

app stores data

इस जानकारी के जरिए आप उन ऐप को और वो ऐप क्या-क्या जानकारी देख सकती हैं, को हटा सकते हैं. लेकिन जो जानकारी पहले ही जा चुकी है उसे हटाने का ऑप्शन आपको नहीं मिलेगा.

asdf

ये सारी ऐप फेसबुक के स्वामित्व में नहीं आती हैं इसलिए इन ऐप में पहले से स्टोर जानकारी को हटाने या उसका इस्तेमाल रोकने की इजाज़त आपको नहीं मिलेगी. लेकिन इस प्रक्रिया के जरिए अपनी निजी जानकारी को लीक होने से बचा सकते हैं.

VIDEO: सोनाक्षी सिन्हा के इस आसन पर खुश हो गए फैंस, बोले- रामदेव भी नहीं कर पाएंगे

Previous article

महाराष्ट्र में दलित नेताओं-कार्यकर्ताओं के घर व दफ्तर पर छापे, सुबह के 5 बजे से शुरू हुई कार्रवाई

Next article

Comments

Comments are closed.

Close Bitnami banner
Bitnami