Omicorn Cases : क्या कोरोनावायरस के डेल्टा वैरियंट से भी ज़्यादा ख़तरनाक है ऑमिक्रान? जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय

इन दिनो पूरी दुनिया इन दिनों ऑमिक्रान वैरियंट (Omicron) से परेशान नज़र आ रही है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या ऑमिक्रान वैरियंट (Omicron Variant) कोरोनावायरस (Coronavirus) के डेल्टा वैरियंट (Delta Variant) से भी ज़्यादा ख़तरनाक है?

दक्षिण अफ़्रीका में मिले इस नए ऑमिक्रान वैरियंट को लेकर दुनिया भर में हड़कम्प मची हुई है तो वहीं कोविड वैक्सीन के बूस्टर डोज़ को लेकर भी तैयारी शुरू हो गई है. हालाँकि अभी तक ऑमिक्रान वैरियंट के बारे में ज़्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है. लेकिन ये बात ज़रूर सामने आई है कि कोरोनावायरस के इस वैरियंट में क़रीब 50 म्यूटेशन हुए हैं.

तो वहीं दूसरी तरफ़ ऑमिक्रान वैरियंट को लेकर देशभर भय का माहौल देखा जा रहा है. केंद्र सरकार के साथ साथ राज्य सरकारों ने भी कमर कसनी शुरू कर दी है. कई राज्यों में कोरोना प्रोटोकाल को सख़्त करने के साथ ही लोगों को भीड़ भाड़ वाले स्थानों से बचने और मास्क पहनने सम्बंधी दिशा निर्देश जारी किए हैं. विदेशी यात्रियों के लिए RT-PCR जांच अनिवार्य कर दी गई है. हालाँकि अभी तक देश में किसी भी मरीज़ में ऑमिक्रान वैरियंट के लक्षण सामने नहीं आए है.

आपको बता दें कि दक्षिण अफ़्रीका ने कोरोनावायरस के नए स्वरूप B.1.1.529  के बारे में बीते 24 नवम्बर को हाई सूचित कर दिया था. तो वहीं इसकी गंभीरता को देखते हुए विश्व स्वास्थ संगठन (World Health Organisation) ने इसे वैरियंट ऑफ़ कन्सर्न (Variant of Concern) घोषित कर दिया.

कितना ख़तरनाक है ऑमिक्रान वैरियंट?

विश्व स्वास्थ संगठन के अनुसार ऑमिक्रान वैरियंट के चलते दक्षिण अफ़्रीका के कई इलाक़ों में संक्रमितों की संख्या बढ़ी है, लेकिन अभी तक यह साफ़ नहीं हुआ है कि कोरोनावायरस के डेल्टा या फिर अन्य वैरियंट के मुक़ाबले यह कितना घातक है. लेकिन इतना ज़रूर है कि ऑमिक्रान वैरियंट के सामने आने के बाद बीते दो सप्ताह में संक्रमण के मामले तेज़ी से बढ़े हैं। शुरुआती जाँच में सामने आया है  इस वैरियंट से संक्रमित व्यक्ति के ज़रिए दो अन्य लोगों में इसके फैलने की आशंका है.

दक्षिण अफ़्रीकी मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष एंजलीक कोएटजी के मुताबिक़ ऑमिक्रान लोगों में हल्की बीमारी के लक्षण के रूप में दिख रहा है. जिसमें माँसपेशियों में दर्द, थकान जैसे आम लक्षण शामिल है साथ ही उन्होंने बताया कि संक्रमित मरीज़ में गंध जाने या फिर ख़ुशबू सूँघने जैसे लक्षण देखने को नहीं मिले हैं.


Close Bitnami banner
Bitnami