डॉक्टरों ने वो कर दिखाया जिसकी किसी ने कल्पना तक नहीं की थी, किया दुनिया की सबसे बड़ी ब्रेन ट्यूमर सर्जरी

मुंबई के डॉक्टरों ने अब तक का सबसे बड़ा ब्रेन ट्यूमर सर्जरी किया है. नायर अस्पताल के डॉक्टरों ने 31 वर्षीय कपड़ा विक्रेता के सिर से 1.873 किलो का ट्यूमर निकाला गया. कहा जा रहा है कि ये दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी ब्रेन ट्यूमर सर्जरी है. उत्तर प्रदेश का संतलाल पाल इलाज के लिए मुंबई आया था संतलाल का सिर इतना बड़ा हो गया था की लगने लगा था की वो एक साथ दो लोगों के सिर लेकर घूम रहा है.

डॉक्टरों के मुताबिक, संतलाल का इलाज करना आसान नहीं था. देखते ही देखते महज़ 6 महीने में ट्यूमर पहले से दुगना होकर 1 किलो के करीब हो गया. इलाज करने वाले डॉक्टर त्रिमूत्री नंदकरणी ने बताया- संतलाल का इलाज आसान नहीं था ट्यूमर बढ़ता जा रहा था ऐसे में ऑपरेशन काफी जोखिम भरा हो सकता था. डॉक्टर हर तरह से सावधानी बारात रहे थे सबसे पहले उनके ब्रेन का CT स्कैन और MR स्कैन्स हुए. तमाम रिपोर्ट्स को देखने के बाद संतलाल का 14 फरवरी को ऑपरेशन करने का फैसला लिया गया.

ऑपरेशन डॉ. त्रिमूत्री नंदकरणी और उनकी टीम को इस ऑपरेशन में करीब 7 घंटे का वक़्त लगा. इतना बड़े ऑपरेशन में मरीज़ की हालत को देखते हुए इस दौरान उनको 11 यूनिट खून की जरूरत पड़ी. आखिर कार नंदकरणी और उनकी टीम सफल रही. इससे पहले केईएम हॉस्पिटल में एक मरीज के सिर से 1.4 किलो का ट्यूमर सिर से निकाला था.


Close Bitnami banner
Bitnami