महाराष्ट्र में फिर लगी ‘मराठा आरक्षण’ की आग, आंदोलनकारियों ने जमकर मचाई तोड़फोड़

गुजरात चुनाव का परिणाम भले बीजेपी के लिए सुखदायक है लेकिन महाराष्ट्र से उनके लिए जो खबर आ रही है, वो उन्हें चिंता में डाल सकती है। राज्ये में एक बार फिर मराठा आरक्षण की आग सुलगने लगी है। और इसकी पहली कड़ी में झलक भी सामने आई है। महाराष्ट्र के औरंगाबाद में मराठा समाज के युवाओं ने आरक्षण की मांग और नागपुर में गिरफ्तार किए गए आंदोलनकारियों को छोड़ने की मांग को लेकर जमकर उत्पात मचाया। ये युवा कल औरंगाबाद में सड़क पर उतरे और कई गाड़ियों में तोड़फोड़ भी की। आंदोलनकारी युवाओं चलती बस को बीच सड़क पर रोका और उसमें तोड़फोड़ की। हालांकि इसके बाद पुलिस ने 5 कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया है।

गौरतलब है कि, मराठा क्रांति मोर्चा ने आरक्षण कि मांग को लेकर पूरे राज्य में तकरीबन 49 आंदोलन किए थे। उग्र आंदोलन को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने यह आश्वासन दिया था के मराठा समाज को जल्द आरक्षण दिया जाएगा। लेकिन आंदोलनकारियों का कहना है कि, सरकार सिर्फ कोरी आश्वासन दे रही है। उन्हें मराठा ताकत का अंदेशा नहीं ये सरकार को उखाड़ फेकने कि ताकत रखती है। आश्वासन के बाद भी अब तक मराठा समाज को ना ही शिक्षा और नौकरी में आरक्षण दिया गया।

इसके इलावा आंदोलनकारियों कि मांग थी, नागपुर में आंदोलन करने वाले युवाओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया है उन्हें जल्द से जल्द छोड़ा जाये वानर ये आंदोलन और भी उग्र होगा।

Video:

 


Close Bitnami banner
Bitnami