Top StoriesTrending News

ऐसा खाखी वाला जिससे अपराधी ही नहीं ये भी डरते हैं…

0

खाखी वर्दी में दिखने वाले पुलिस के जवान को हमने अब तक डंडा लेकर अपराधी के पीछे भागते हुए देखा है। उनका काम अपराधी गतिविधियों को रोकना है और लोगों की सुरक्षा करना है। लेकिन क्या कभी किसी पुलिस के जवान के बारे में सुना है कि वो अपराधी से ज़्यादा जहरीले सांप पकड़ता हो। नही न हम आपको बताने जा रहे है एक मुंबई पुलिस के जवान के बारे में जो अबतक 3000 से अधिक जहरीले सांप पकड़ चुका है। और हर महीने में करीब 25 सांप को पकड़ता है।

खाखीवर्दी वाले सर्प मित्र का नाम मुरलीधर जाधव है। मुरलीधर जाधव मुंबई पुलिस के जवान है। जाधव सांप को दूर से ही देखते पहचान जाते है कि वो कौन से जाती का है और कितना जहरीला है। मुरलीधर ने दस साल की उम्र पहला सांप पकड़ा था। और अब तक उन्होंने 3000 से अधिक जहरीले सांपों को पकड़ चुके है। जाधव ने अब तक नाग, मण्यार, अजगर, घोणस, फुरसे जैसे जहरीले सांपों को पकड़ चुके है।

उद्धव के घर मातोश्री से भी पकड़ चुके है अजगर

मुरलीधर जाधव साल दो 2014 में मातोश्री के बाहर से एक अजगर पकड़ा था। जाधव को जैसे ही सूचना मिली कि मातोश्री के बाहर अजगर है । तुरंत मौके पर पहुंचकर उस अजगर को पकड़ लिया और उसे वन विभाग के हवाले कर दिया। जिसके बाद खुद उद्धव ठाकरे ने मुरलीधर जाधव की तारीफ की थी। उन्होंने केवल उद्धव के ही घर से सांप को नही पकड़ा है बल्कि अभिनेत्री तर अभिनेत्री शिल्पा शिरोडकर, राजेश्वरी सचदेव जैसे लोगों के घर से भी पकड़ा है।

आखिर क्यों पकड़ते है मुरलीधर जाधव साँप

मुरलीधर जब आठ वर्ष के थे तभी उन्हें जलगांव के लोहार गाँव में उन्हें एक जहरीले सांप ने डंस लिया था। जिसके बाद उनका जान बचाने के लिए राजेश टोम्बरे नामक सर्प मित्र उनके लिए भगवान बनकर आए और उनका जान बचाया। जिसके बाद राजेश का मुरलीधर के घर आना जाना लगा रहा और उन्होंने राजेश से सांप पकड़ने की ट्रेनिंग ली।

जब हमने जाधव से बात की तो उन्होंने कहा कि जब लोगों के घरों में सांप दिखते है तो वो डर उसे मारते है। वही सांप जब मंदिर में दिखाई देता है तो लोग उसकी पूजा अर्चना करते है। सांप सृष्टि का एक भाग है। उसे मारना नही चाहिए। जमे उसे बचाने चाहिए। अगर लोगों को सांप दिखाई देता है तो इसे मारे न।

 

Rahul Pandey

चोरी का सामान OLX पर बेचने वाले माँ बेटे गिरफ्तार

Previous article

हार्दिक पांड्या के बड़े भाई की शादी में पहुंची एली, Hotness की हुई बारिश

Next article

Comments

Comments are closed.

Close Bitnami banner
Bitnami