NationNationalNewsTop StoriesTrending News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बड़ा फैसला, 1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर (Portable Oxygen Concentrators) की खरीद को मंजूरी

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा फैसला लेते हुए एक लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर  की खरीद को मंजूरी दी है। पीएम ने साफ निर्देश दिए हैं कि खरीद प्रक्रिया जल्द पूरी कर सर्वाधिक प्रभावित राज्यों को ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर्स मुहैया कर जाएं.

इस बीच डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन ने कहा है कि वो 500 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाएगा. इसके लिए भी धन राशि पीएम केयर्स फंड से दी गई है. DRDO द्वारा LCA, तेजस में ऑन बोर्ड ऑक्सीजन जनरेशन के लिए विकसित की गई मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट (एमओपी) तकनीक अब Covid​​-19 रोगियों के लिए ऑक्सीजन से जुड़े वर्तमान संकट से लड़ने में मदद करेगी.

आपको बता दें देश मे एकाएक बढ़े कोरोना मरीजों की संख्या के कारण सबसे ज्यादा दिक्कत ऑक्सीजन सप्लाई और रेमडिसिविर इंजेक्शन को लेकर हुई है. माना जा रहा है कि 500 ऑक्सीजन प्लांट के जरिए देश के टियर-2 शहरों में ऑक्सीजन की किल्लत का स्थाई समाधान होगा.

कई राज्यों में ऑक्सीजन की कमी की वजह से कोरोना मरीज जूझते देखे जा रहे हैं. ऑक्सीजन सप्लाई के विशेष ट्रेनों का इस्तेमाल किया जा रहा है लेकिन इतनी बड़ी संख्या में मामले सामने आने की वजह से कमी बनी हुई है. वायुसेना भी अपने विशेष विमानों के जरिए देश के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम कर रही है.

महाराष्ट्र में अस्पताल में ऑक्सीजन पाइपलाइन लीक, 14 मरीजों की जान बचाई गई

Previous article

Serum Institute of India ने राज्यों के लिए घटाई कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) की कीमत, जाने नई क़ीमतें

Next article

Comments

Comments are closed.

Close Bitnami banner
Bitnami