राहुल गांधी ने पीएम मोदी को दी मुन्नाभाई वाली जादू की झप्पी

संसद के मॉनसून सत्र का तीसरा दिन है और आज लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ पहले अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग कराई जाएगी. बुधवार को टीडीपी सांसद की ओर से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने मंजूर किया था, जिसके बाद उस पर चर्चा के लिए शुक्रवार का दिन तय हुआ था.

LIVE UPDATES

01.59 PM: राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह अलग तरह के नेता हैं. मोदी और शाह सत्ता के बगैर नहीं रह सकते और हार भी बर्दाश्त नहीं कर सकते. आज हर आवाज को कुचलने की साजिश की जा रही है. पीएम मोदी अपने दिल की बात देश को बताएं. बाहर मुझे आपके सहयोगी दलों के सांसदों ने मुझे बधाई देते हुए कहा कि आप बहुत अच्छा बोले, पूरा विपक्ष और आपके ही सहयोगी प्रधानमंत्री को हराने जा रहे हैं.

ANI

@ANI

Aap logon ke andar mere liye nafrat hai, aap mujhe Pappu aur bohot gaaliyan dekar bula sakte hain, lekin mere andar aapke liye nafrat nahi hai: Rahul Gandhi. He then walks up to PM Modi and gives him a hug

01.56 PM: राहुल ने कहा कि हमला किसी व्यक्ति पर नहीं बल्कि अंबेडकर जी के संविधान पर हमला हो रहा है. जब आप के मंत्री संविधान को बदलने की बात करते हैं तो संविधान और संसद पर हमला होता है. उन्होंने कहा कि हम किसी भी कीमत पर संविधान को बदलने की बात नहीं सहेंगे. 

01.54 PM: राहुल गांधी ने कहा कि पहली बार ऐसी छवि बन रही है कि भारत महिलाओं के लिए सुरक्षित मुल्क नहीं है. जहां भी अल्पसंख्यकों, आदिवासियों और दलितों पर हमले हो रहे हैं और पीएम एक शब्द तक नहीं बोले. राहुल ने कहा कि लोग मारे जा रहे हैं, काटे जा रहे हैं और मोदी के मंत्री आरोपियों पर हार डालते हैं.

01.53 PM: राहुल ने MSP को बताया जुमला स्ट्राइक, कहा कि किसानों को सिर्फ जुमलों से लुभाया जा रहा है.

01.52 PM: लोकसभा में राहुल ने फिर शुरू किया भाषण, बीजेपी सांसदों से बोले राहुल सच्चाई से डरो मत

01.49 PM: लोकसभा स्पीकर ने कहा कि आप सीधे प्रधानमंत्री को निशाना बनाएं मुझे कोई फर्क नहीं लेकिन सबूत होने चाहिए. उन्होंने कई बार हंगामे में बात छूट जाते है लेकिन स्पीकर को बाद में उस गलत बात या टिप्पणी को हटाने का अधिकार भी होता है. स्पीकर ने भाषा और आचरण बेहतर रखने की नसीहत दी.

01.47 PM: स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि यह काफी महत्वपूर्ण चर्चा है लेकिन कोई भी आरोप लगाने से पहले सबूत होना चाहिए. स्पीकर ने राहुल से कहा कि अगर आप मंत्री का नाम लेकर आरोप लगाते हैं तो उन्हें भी सफाई देने का अधिकार मिलता है. स्पीकर ने कहा कि सीधे आरोप न लगाएं और नियमों के मुताबिक चलें

01.45 PM: लोकसभा की कार्यवाही शुरू

01.36 PM: हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही 01.45 PM तक स्थगित

01.35 PM: संसदीय कार्य मंत्री अंनत कुमार ने राहुल गांधी के आरोपों पर मांगे सबूत. उन्होंने कहा कि सबूत दें राहुल नहीं तो सदन के सामने उल्टा-सीधा बोलने पर माफी मांगे

01.30 PM: राहुल गांधी ने विदेश नीति पर कहा कि पीएम ने चीनी राष्ट्रपति को गुजरात में झूला झुलाया था लेकिन बाद हजार चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुस आते हैं. पीएम मोदी चीन जाते हैं लेकिन चीन साफ कहता है कि डोकलाम पर बात नहीं होगी. हमारे सैनिकों ने शक्ति दिखाते हुए चीन का सामना किया लेकिन पीएम चीन में जाकर बिना एजेंडे पर बात करके लौट आए. वह वहां चीन के एजेंडे पर बात करके आए हैं.

01.28 PM: राहुल गांधी ने कहा कि आप जितना भी चलाएं, प्रधानमंत्री चौकीदार नहीं है भागीदार हैं.

01.26 PM: राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री को इस रक्षा सौदे के बारे में देश को बताना चाहिए. उन्होंने कहा कि पीएम मुस्करा रहे हैं लेकिन वह मुझसे आंखे नहीं मिला सकते और ये सच्चाई है.

View image on TwitterView image on Twitter

ANI

@ANI

PM Narendra Modi laughs after Rahul Gandhi says ‘Pradhanmantri apni aankh meri aankh mein nahi daal sakte’

01.24 PM: राफेल पर राहुल के बयान के बाद लोकसभा में जोरदार हंगामा. बीजेपी सांसदों ने जताई कड़ी आपत्ति. केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने राहुल के बयान पर खड़े होकर जताया ऐतराज.

01.22 PM: राफेल डील का मुद्दा उठाते हुए राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा कि पीएम फ्रांस गए थे पता नहीं वहां क्या हुआ लेकिन रक्षा सौदे की कीमत एकाएक बढ़कर 1600 करोड़ हो गई. राहुल ने कहा कि रक्षा मंत्री ने आंकड़े बताने का वादा किया था लेकिन बाद में उन्होंने यू-टर्न ले लिया. राहुल गांधी ने कहा कि मैंने इस बारे में फ्रांस के राष्ट्रपति से भी बात की. इस मामले में रक्षा मंत्री ने पीएम के दबाव में देश से झूठ बोला.

01.16 PM: राहुल ने संसद में उठाया जय शाह का मुद्दा, बीजेपी सांसदों ने जताई आपत्ति. स्पीकर ने बयान को सदन की कार्यवाही से हटाने के लिए कहा. राहुल बोले कि पीएम खुद को प्रधानसेवक बोलते हैं लेकिन अमित शाह के बेटे जय शाह पर कुछ नहीं बोलते.

01.13 PM: राहुल ने कहा कि जीएसटी कांग्रेस लेकर आई थी और तब आपने विरोध किया था. पीएम मोदी की जीएसटी से करोड़ों लोग बर्बाद हुए. पीएम मोदी विदेश जाते हैं लेकिन अपने सुरक्षा घेरे से बाहर नहीं निकलते और उनकी बात सिर्फ सूट-बूट वाले कारोबारियों से ही मिलते हैं छोटे दुकानदारों से नहीं.

01.11 PM: लोकसभा में राहुल गांधी ने कहा कि पता नहीं कहा से मैसेज लिया और पीएम ने रात को 8 बजे कालेधन के खिलाफ नोटबंदी का ऐलान कर एक्शन लिया. समझ नहीं थी कि इससे छोटे कारोबारियों को कितना नुकसान हुआ और आज बेरोजगार 7 साल के सबसे उच्च स्तर पर है.

01.09 PM: लोकसभा में राहुल गांधी ने बीजेपी ने देश को जुमले दिए. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी 2 करोड़ युवाओं को रोजगार का वादा किया था लेकिन दिया सिर्फ 4 लाख युवाओं को. चीन 24 घंटे में 50 हजार युवाओं को रोजगार देता है और आप 400 युवाओं को 24 घंटे में रोजगार देते हो. कभी कहते हैं पकौड़े बनाओ, कभी कहते हैं कि दुकान खोलो. यही बीजेपी का खोखलापन है.

01.05 PM: लोकसभा में राहुल गांधी ने टीडीपी सांसद गल्ला को संबोधित करते हुए कहा कि आप आज राजनीतिक हथियार के शिकार है जिसे जुमला स्ट्राइक कहा जाता है. उन्होंने कहा कि टीडीपी ही नहीं पूरा देश बीजेपी की इस जुमला स्ट्राइक का शिकार है.

01.05 PM: लोकसभा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का संबोधन शुरू

12.57 PM: राकेश सिंह ने कहा कि जब देश विकास की नई इबारत लिख रहा है तो इस अविश्वास प्रस्ताव की जरुरत क्या है, यह देश जानना चाहता है. उन्होंने कहा कि तमाम विपक्षी दल एकजुट हो रहे हैं वह सत्ता का लालच दर्शाता है. जिनकी सरकारों में घोटालों की चर्चा थी वह सिर्फ 4 साल विकास का इतिहास रचने वाले सरकार पर आरोप लगा रहे हैं.

12.47 PM: राकेश सिंह के भाषण पर लोकसभा हंगामा. बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि अगर कांग्रेस अभी बोलने नहीं देगी तो राहुल गांधी भी सदन में बोल नहीं पाएंगे.

12.41 PM: राकेश सिंह ने कहा कि बीजेपी की सरकार का मतलब है विकास, देश की महिलाओं का सम्मान, गरीबों का कल्याण. इन्हीं सकारात्मक बदलाव की वजह है कि आज 19 राज्यों में बीजेपी की सरकार बनी है. पूर्वात्तर तक में विकास की धारा बह रही है. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी की सरकार में विकास हुआ है.  

12.36 PM: राकेश सिंह ने कहा आज पीएम मोदी के नेतृत्व में दुनियाभर में देश का गौरव बढ़ रहा है. डोकलाम में चीनी सेना पीछे हटी और सर्जिकल स्ट्राइक जैसी घटनाओं से देश का मनोबल ऊंचा हुआ है. अमेरिका का राष्ट्रपति आज पीएम मोदी की अगुवाई के लिए प्रोटोकॉल तोड़ता है इससे भी कुछ लोग कुंठित हैं. 2019 में फिर से एनडीए की सरकार बनने जा रही है और इसी हताशा ने इस अविश्वास प्रस्ताव की नींव रखी है. 

12.29 PM: राकेश सिंह ने कहा कि किसी एक राज्य की मांग के सामने पूरे देश के हितों के बलिदान नहीं किया जा सकता.

12.25 PM: लोकसभा में राकेश सिंह ने कहा कि कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व बेल पर केंद्रीय मंत्री जेल पर थे. कांग्रेस ने देश को दागदार सरकार दी है जबकि पीएम मोदी के नेतृत्व में देश में साफ-सुथरी सरकार मिली है. देश में गरीबों का कल्याण हो रहा है और 2022 तक हर गरीब को छत मिलने का ऐलान पीएम की ओर से किया गया है.

12.22 PM: राकेश सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने घोटालों की सरकार दी जिससे भारत का सिर दुनिया के सामने झुका है. उन्होंने कहा कि 70 साल में गरीबी हटाओ के नारे लगे लेकिन देश की गरीब जनता को मुख्यधारा से हटना पड़ा. राकेश ने कहा कि कांग्रेस के ऐसे हुनर का पालन किसी भी दल को नहीं करना चाहिए. राकेश सिंह ने कहा कि टू जी, कोल, कॉमनवेल्थ, अगस्ता जैसे घोटाले इनके कार्यकाल में हुए.

ANI

@ANI

Manmohan Singh said minorities have the first right on country’s resources. However, PM Modi gave new direction by saying that first right on country’s resources is of the poor: Rakesh Singh, BJP MP in Lok Sabha.

12.19 PM: बीजेपी सांसद राकेश सिंह ने प्रस्ताव के खिलाफ बोलते हुए कहा कि कांग्रेस के साथ जाकर टीडीपी शापित हो गई है वह क्या बीजेपी को श्राप देगी. उन्होंने कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस का साथ देकर कुमारस्वामी आंसू बहा रहे हैं और अब इस प्रस्ताव का साथ देकर भी कई दलों को रोना पड़ेगा.

12.16 PM: लोकसभा स्पीकर ने रक्षा मंत्री की आपत्ति पर कहा कि वह रिकॉर्ड चेक करेंगे और अगर पीएम के खिलाफ कुछ भी आपत्तिजनक बोला गया है तो उसे सदन की कार्यवाही से हटाया जाएगा.

12.12 PM: TDP सांसद ने लोकसभा में पीएम पर की अभद्र टिप्पणी सदन में हंगामा, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सासंद की टिप्पणी को सदन की कार्यवाही से हटाने की मांग की.

12.09 PM: स्पीकर ने बीजेपी सांसद राकेश सिंह को बोलने के लिए कहा, राकेश सिंह का संबोधन शुरू, प्रस्ताव के खिलाफ बोल रहे हैं बीजेपी सांसद

12.06 PM: स्पीकर ने गल्ला को संबोधन खत्म करने के लिए कहा, टीडीपी सांसदों ने की सीट से खड़े होकर नारेबाजी

12.01 PM: टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला ने कहा आंध्र प्रदेश को जितना पैसा दिया गया उससे ज्यादा को सुपरहिट फिल्म बाहुबली ने कलेक्शन किया है.

11.54 AM: जयदेव गल्ला ने कहा कि गुजरात में सरदार पटेल के लिए जितना पैसा दिया जा रहा है उससे कम पैसा आंध्र की राजधानी अमरावती के लिए दिया जा रहा है. पीएम ने दिल्ली से भी बड़ी राजधानी बनाने का वादा किया था.

11.51 AM: टीडीपी सांसद ने कहा कि आंध्र प्रदेश में परियोजनाओं के लिए जितनी पैसे का ऐलान किया गया था उतना पैसा कभी नहीं दिया गया. पिछड़े इलाकों के लिए दिए जाने वाले पैकेज तक में कटौती की गई. पूरे फंड का सिर्फ 2-3 फीसद हिस्सा ही दिया गया, क्या इसे वादा पूरा करना कहते हैं.

11.48 AM: गल्ला ने कहा कि केंद्र ने हमारे खाते से पैसे वापस लिए जिससे राज्य को काफी वित्तीय नुकसान हुआ है. उन्होंने कहा कि आंध्र के लिए जो परियोजनाओं लाने की बात की गई थी उसके लिए भी कोई दिशा-निर्देश नहीं दिए गए. 

11.45 AM: विपक्षी दलों के सांसदों ने गल्ला के लंबा बोलने पर आपत्ति जताई, कुछ दलों को शिकायत है कि गल्ला तय वक्त से ज्यादा बोल रहे हैं.

ANI

@ANI

You’re (PM) singing a different tune which people of AP are keenly observing & they would give a befitting reply in coming polls. BJP will be decimated in AP the way Congress was if ppl of AP are cheated. Mr PM, it’s not a threat,it’s a ‘shraap’: Jayadev Galla

11.38 AM: गल्ला ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि आपने आंध्र के साथ किए गए वादों को पूरा नहीं किया, उन्होंने कहा कि पीएम भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की बात करते हैं लेकिन कर्नाटक चुनाव में जनार्दन रेड्डी और उनके लोगों को टिकट क्यों दिया गया.

11.35 AM: जयदेव गल्ला ने कहा कि आंध्र को संसाधन नहीं दिए गए जिनकी जरुरत राज्य की जनता को थी.

11.32 AM: गल्ला ने लोकसभा में पीएम मोदी को संबोधित करते हुए कहा कि क्या आपके वादों में कोई ताकत है. सदन के पटल पर कहे गए शब्दों की आपके लिए कोई अहमियत है. उन्होंने कहा कि 2014 के विधानसभा चुनाव में भी मोदी ने रैली में आंध्र के स्पेशल स्टेटस देने का वादा किया था.

ANI

@ANI

Mr Modi while campaigning in Andhra Pradesh had said ‘Congress killed the mother & saved the child. Had I have been there, I would have saved the mother too’. People of AP have waited for 4 long yrs for him to save their mother: Jayadev Galla, TDP in Lok Sabha

11.27 AM: टीआरएस ने गल्ला के बयान पर जताई आपत्ति. गल्ला ने कहा कि था कि आज आंध्र प्रदेश असफल है जबकि तेलंगाना को ज्यादा राजस्व दिया जा रहा है, बंटवारे के बाद हमारे साथ न्याय नहीं हुआ.

11.22 AM: जयदेव गल्ला ने कहा कि आज वादों और नैतिकता की लड़ाई है. उन्होंने कहा कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने खुद टीडीपी के खिलाफ जंग का ऐलान किया. अभी भी अनिश्चितता का माहौल है और आंध्र के सामने कई चुनौतियां हैं.

11.18 AM: जयदेव गल्ला ने लोकसभा में कहा कि 4 कारणों से यह अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है. इसमें विश्वास की कमी, भेदभाव, विश्वास की कमी, प्राथमिकता की कमी की वजह से मोदी सरकार के खिलाफ यह प्रस्ताव लाया गया है. आंध्र की 5 करोड़ जनता के साथ धोखा किया गया.

11.16 AM: जयदेव गल्ला ने कहा कि आंध्र प्रदेश से किए गए वादों को पूरा करना जरूरी है और यह हमारे लिए भावनात्मक मुद्दा है

ANI

@ANI

The saga of Andhra Pradesh during this Modi-Shah regime is a saga of empty promises: Jayadev Galla,TDP in Lok Sabha

11.14 AM: टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला ने प्रस्ताव पर पार्टी का समर्थन करने वाले दलों का आभार जताया. गल्ला ने कहा कि पहली बार सांसद बनने के साथ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरु करना मेरे लिए गौरव की बात

11.12 AM: टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुवात की

11.10 AM: संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि वनडे के जमाने में 5 दिन का टेस्ट संभव नहीं है. खड़गे ने मांगा था 2 दिन तक अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का वक्त

11.08 AM: लोकसभा से बीजेडी का वॉकआउट

11.07 AM: नेता प्रतिपक्ष ने कांग्रेस समेत अन्य दलों को बोलने के लिए दिए गए तय वक्त पर आपत्ति जताई. उन्होंने कहा कि 5 घंटे में सभी विपक्षी दलों के सांसदों के बोल पाना संभन नहीं है.

11.06 AM: सुमित्रा महाजन ने लोकसभा में बताया कि अब हम अविश्वास प्रस्ताव लेंगे और 6 बजे तक प्रस्ताव पर चर्चा खत्म करनी है. सदन सहमत हुआ तो लंच भी रद्द किया जा सकता है. उन्होंने सांसदों ने तय वक्त में अपनी बात कहने की अपील की.

11.02 AM:  लोकसभा में बीजेपी सांसदों ने लगाए जय श्री राम के नारे, पटल पर रखे जा रहे हैं दस्तावेज

11.01 AM: लोकसभा की कार्यवाही शुरू

10.38 AM: लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जन खड़गे ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव के जरिए 130 करोड़ भारतयी को सरकार की नाकामियां गिनाई जाएंगी. उन्होंने कहा कि सबसे बड़े विपक्षी दल कांग्रेस को बोलने के लिए सिर्फ 38 मिनट का वक्त दिया गया है इस प्रस्ताव को प्रश्न काल की तरह नहीं कराया जा सकता.

10.30 AM: संसद पहुंकर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत सांसदों ने विजयी निशान दिखाकर अविश्वास प्रस्ताव को गिराने के संकेत दिए.

ANI

@ANI

BJP President Amit Shah arrives in Parliament ahead of in Lok Sabha

बीते बजट सत्र में भी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की कोशिश की गई थी, लेकिन तब हंगामे की वजह से प्रस्ताव पेश नहीं किया जा सका था. लोकसभा में आज पूरे दिन प्रस्ताव पर चर्चा की जाएगी, जिसकी वजह से प्रश्नकाल नहीं होगा. टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला बहस की शुरुआत करेंगे. टीडीपी, कांग्रेस, बीजेपी, टीएमसी समेत कई दलों ने अपने-अपने सांसदों के व्हिप जारी कर सदन की कार्यवाही में मौजूद रहने के लिए कहा है.

गुरुवार को संसद में क्या हुआ

संसद के कामकाज के लिहाज से दूसरा दिन भी काफी बेहतर रहा और दोनों सदनों से एक-एक अहम विधेयक पारित की गए. लोकसभा में भगोड़ा आर्थिक अपराधी बिल को मंजूरी दी गई वहीं राज्यसभा में भ्रष्टाचार निवारण बिल को पारित किया गया. इसके अलावा गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बीते दिन लोकसभा में देशभर में हो रही लिंचिंग की घटनाओं पर भी बयान दिया और गृहमंत्री के बयान से नाराज विपक्ष ने सदन से वॉकआउट कर अपना विरोध जताया.

संसद में आज का एजेंडा

लोकसभा में जहां अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा और वोटिंग कराई जाएगी. वहीं राज्यसभा में एजेंडे में आज 21 गैर सरकारी विधेयक हैं. उच्च सदन में शुक्रवार को 15 नए विधेयक पेश होंगे. राज्यसभा में प्रश्न काल के दौरान रेल मंत्रायल से जुड़े अहम सवाल पूछे जाएंगे इसके अलावा अहम दस्तावेजों को भी सदन के पटल पर रखा जाएगा.


Close Bitnami banner
Bitnami