Page 3Social Per HitTop StoriesTrending News

मुंबई में भूलकर भी अकेले न जाएँ इन जगहों पर, ज़िन्दगी भर पछतायेंगे

0

सपनों के शहर मुंबई में भूलकर भी ये गलती आप न करें. न तो कभी इन जगहों पर जाने कि सोचियेगा और न ही वहां अकेले जाने की गलती. कहा जाता है कि जो कोई भी वहां अकेले गया वो ज़िन्दगी भर पछताता है. तो जानिये आखिर कौन सी है वो जगह और उसके बारे में ऐसा क्या है ? दरअसल मुंबई अगर सपनों का शहर है तो इस मायानगरी में भूत ने भी अपना कब्ज़ा जमा रखा है.

मुंबई में दस ऐसी जगह है जिन पर पूरी तरह भूतों ने अपना कब्ज़ा कर रखा है. पहले तो लोग इसे नहीं मानते थे, लेकिन जब इन भूतों से साक्षात् आकर अपनी मौजूदगी जताई लोगों को सब समझ आ गया.

1. माहिम- डीसूजा चॉल

यहां के बारे में ऐसी धारणा है कि इस चॉल के कोरीडोर में एक मृत औरत की आत्मा विचरती है, और इसे वहीं के एक पुराने कुंए के नज़दीक कई बार देखा गया है, जो आज इस्तेमाल में नहीं है. लोग पहले उसी कुंए से पानी पीने और धुलाई का काम किया करते थे. एक दिन जब वहां की एक स्थानीय औरत कुंए से पानी भर रही थी, तभी वहां की दीवार अचानक गिर पड़ी, जिसमें दब कर उस महिला की मौत हो गई. तब से ही ऐसा माना जाता है कि उसकी आत्मा वहां घूमती रहती है. ये आत्मा सूर्योदय के साथ ही गायब हो जाती है.

Image result for माहिम- डिसूजा चॉल

2. वृन्दावन सोसाइटी

वृन्दावन सोसाइटी जो कि थाने इलाके में स्थित है, अपने थप्पड़ मारने वाले भूतों की वजह से बहुत कुख्यात है. इस थप्पड़ के सिलसिले की शुरुआत तब से हुई जब एक मिडिल एज पुरुष ने इस सोसाइटी के 6B बिल्डिंग में आत्महत्या कर ली. इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बाद देर रात आने वाले लोगों को जबर्दस्त थप्पड़ पड़ते हैं. कहा जाता है कि एक बार यहां काम करने वाले गार्ड को जोर का तमाचा लगा जिससे वह कुर्सी से गिर पड़ा. उसने सोचा कि उसे साथ काम करने वाले गार्ड ने मारा है और वे एक दूसरे से भिड़ पड़े. हालांकि बाद में जांच-पड़ताल पर कुछ नहीं मिला. यहां रहने वाले बाशिंदे भी तरह-तरह की कहानियां सुनाया करते हैं.

3. आरे मिल्क कॉलोनी

इसमें कोई शक नहीं है कि आरे मिल्क कॉलोनी से हो कर गुजरने वाली सड़कें प्राकृतिक सुंदरता के बेहतरीन नज़ारे प्रस्तुत करती हैं. मगर रात 10 बजे के बाद यह भुतहे इलाके में बदल जाता है. इस जगह को ले कर जो कहानी सबसे ज़्यादा प्रचलित है वो है कि यहां एक महिला भूत लोगों से लिफ़्ट मांगती है. और लिफ़्ट देने पर वो इसे दु:स्वप्न में बदल देती है. लोगों का कहना है कि कई बार वो एक बच्चे के साथ होती है और वो वहां चल रही गाड़ियों के साथ दौड़ते हुए चीख-चिल्ला कर उन्हें असहज करने की कोशिश करती है. जिससे इस इलाके में रात के समय आने-जाने वाले लोग किसी भी कारण से नहीं रुकते.

Source: grabhouse

4. टावर ऑफ़ साइलेन्स

80 साल पुरानी डोखमां या बिना छत वाले टावर को पारसी लोग अपने कब्रगाह के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. इस इलाके के आस-पास रात में काफ़ी तेज हवाएं चलती हैं, साथ ही गहरा सन्नाटा रहता है. लोगों का कहना है कि रात के दौरान यहां से चीखने-रोने की तेज़ आवाज़ें सुनाई देती हैं. यह मुंबई की सबसे डरावनी जगहों में से एक है.

Image result for माहिम- डिसूजा चॉल

Source: grabhouse

5. ग्रांड पराडी टावर्स केम्पकॉर्नर, मुंबई

इसमें कोई विवाद नहीं है कि ये बिल्डिंग्स मुंबई के सबसे पॉश इलाके में स्थित है. मगर सन् 2004 में जबसे यह बिल्डिंग बन के तैयार हुई है, तबसे लगभग 20 लोग यहां आत्महत्या कर चुके हैं. इस डरावने सिलसिले की शुरुआत एक जोड़े की आत्महत्या से हुई जिसके बाद उस परिवारे के बुजुर्ग और बच्चों ने भी अगले साल बिल्डिंग से कूद कर जान दे दी. तब से अब तक कई बच्चे और वहां काम करने वाली नौकरानियां वहां की खिड़कियों से कूद कर जान दे चुके हैं. इसके बाद दुष्ट आत्माओं पर काबू पाने के लिए यहां सोसाइटी ने पूजा-हवन करवाया जिसके बाद ऐसी घटनाएं रुक गयी हैं. हालांकि आज भी उस फ्लैट में कोई नहीं रहता.

Source: grabhouse

6. मुकेश मिल्स

मुंबई के कोलाबा इलाके में स्थित मुकेश मिल्स फ़िल्म शूटिंग सर्किल में काफ़ी प्रचलित नाम है. 1870 में बने इस मिल में आग लगने के बाद यह वीराना हो गया. आज इसे शूटिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि आज भी कई लोग यहां शूटिंग करने से परहेज करते हैं. यहां की सबसे फेमस घटना एक टी.वी ऐक्ट्रेस से जुड़ी है जिसे एक भूत ने अगवा कर लिया था और एक मर्दानी आवाज़ में सबको वो जगह छोड़ देने के लिए कहा. अमिताभ बच्चन के फेमस गाने “जुम्मा चुम्मा दे दे” के लिए पूरी दुनिया में फेमस यह जगह लोगों के बीच काफ़ी कुख्यात है.

Image result for mukesh mill haunted

7. संजय गांधी नेशनल पार्क

मुंबई के उत्तरी इलाके में स्थित, यह बड़ा पार्क वैसे तो जंगली जानवरों के लिए फेमस है. मगर यदि लोगों की मानें तो आपको यहां जंगली जानवरों के अलावा काफ़ी कुछ मिल सकता है. अगर अफवाहों की मानें तो यहां रात के दौरान एक प्रेत घूमता है जो लोगों से लिफ्ट मांगता है. इस पार्क में पुरातन गुफाएं भी मौजूद हैं.

Source: grabhouse

8. मार्वे और मड आइलैंड रोड

मुंबई के इस फेमस इलाके में मार्वे रोड पर एक औरत को उसके शादी के जोड़े में कई बार देखा गया है. यह औरत सड़क पर चलते लोगों को भटकाती है और इसे अप्रोच करते ही ये चीखते-चिल्लाते भागने लगती है. गौरतलब है कि इस औरत को पूर्णिमा की रातों के दौरान देखा जाता है, जिसकी वजह से यहां कई रोड एक्सिडेंट्स हुए हैं. तो अगली बार आप बच के रहें.

Image result for mud island haunted

Source: travel.cnn.com

9. कमाठीपुरा, ब्रॉदेल नंबर: 25

कमाठीपुरा की यात्रा लगभग सन् 1700 में शुरु हुई थी. जहां अंग्रेजों के जमाने में सैनिक अपनी शारीरिक भूख शांत किया करते थे. इसे फिरंगी गली के नाम से जाना जाता था, जहां यूरोपी देशों से लेकर जापान तक से लड़कियां लाकर परोसी जाती थीं. आज भी ऐसा माना जाता है कि उस जमाने की फिरंग वैश्याएं लोगों को उनकी ओर आकर्षित करती हैं. है न चौंकाने वाली बात!

Source: mumbaigloss

10. सीप्ज़, अंधेरी वेस्ट

सेंट जॉन बापटिस्ट चर्च, जो कि एक सदी पुरानी पुर्तगाली चर्च है, किसी जमाने में एक नयी-नवेली दुल्हन की आत्मा का निवास हुआ करता था. यह दुल्हन इस चर्च के इर्द-गिर्द आने वाले लोगों को परेशान किया करती थी. सन् 1977 में इससे निजात पाने के लिए तांत्रिकों का सहारा लिया गया वो भी अमावस्या की रात को. जैसे ही तांत्रिक ने बाइबिल से कुछ पढ़ना शुरु किया वहां जोर-जोर से रोने और हंसने की आवाज़ें आने लगीं और नज़दीक के तालाब में जोर के धमाके आवाज़ हुई जिसके बाद सब-कुछ शांत हो गया. अगले दिन उस तालाब की सारी मछलियों को मरा हुआ पाया गया. उस तांत्रिक ने बाद में बताया कि ये उस नयी-नवेली दुल्हन की आत्मा थी जिसने लगभग 300 साल पहले या तो आत्महत्या कर ली थी या उसे जान से मार दिया गया था. हालांकि इसके बाद उसे कभी देखा-सुना नहीं गया.

Source: mumbaigloss

मगर डर-डर के जीना भी कोई जीना है, कि डर के आगे ही तो जीत है. तो अगली बार दिल कड़ा कीजिए और निकल पड़िए ख़ुद को चैलेन्ज देने के लिए. बूझे…

आखिर क्यों ओला को बचाने में जुटी है काशीमीरा पुलिस, जानकारी छुपाने का भी आरोप

Previous article

Video: देखिये क्या हुआ जब 100 कि स्पीड में टोल प्लाज़ा में जा घुसा तेज़ रफ़्तार ट्रक

Next article

Comments

Comments are closed.

Close Bitnami banner
Bitnami