एक तेंदुए को 60 मीटर गहरे कुएं से बचाकर लाए ग्रामीण, अब तक कई लोगों को ज़ख़्मी कर चूका है ये तेंदुआ

Tendua Saved by Villagers

अक्सर ये खबरें आती हैं की किसी गाँव में खाने की तलाश टकता हुआ एक तेंदुआ घुस आया था. और ग्रामीणों ने उसे घेर कर उसे तेंदुए को मार डाला. लेकिन इस बार पुणे के पास जुन्नर से बिलकुल विपरीत खबर आई है. जहाँ एक गाँव में एक तेंदुआ घुस आया और भटकते हुए खेत में बने एक कुँए में जा गिरा. लेकिन इस बार ग्रामीणों ने एक खूंखार जानवर को अपने कब्जे में करके उसको मार देने की बजाय एक शख्स 60 मीटर गहरे कुएं में जाकर उसकी जान बचाई है.

60 फीट गहरे कुएं में दस साल की एक मादा तेंदुआ को बचाने के लिए ग्रामीणों ने करीब आठ घंटे तक ऑपरेशन चलाया और अपनी जान की बाजी लगाकर कुएं में उतरे और उसकी जान बचाई. अब तेंदुए के रेस्क्यू का ये पूरा वीडियो सामने आया है.

ग्रामीणों के मुताबिक ये मादा तेंदुआ बेहद खूंखार हो चुकी है और खाने की तलाश में अक्सर गाँव में आ जाती थी. कई बार तेंदुए ने खेतों में काम कर रहे लोगों पर हमला भी किया है. लेकिन दो दिन पहले वो फिर खाने के चक्कर में भटकती हुई आई थी. जब बच्चों ने शोर किया तो वो भागते हुए खेत की तऱक़्फ़ चली गयी और एक कुएं में जा गिरी. वन विभाग के अधिकारियों को इसकी जानकार दी गई लेकिन जब वो नहीं आए तो ग्रामीणों ने ही उसे बचाने के फैसला किया. पहले दो लोग सीढ़ी के साथ अंदर उतरे फिर उसे ऊपर खींचने की कोशिश की गयी. बाद में एक लकड़ी के बक्से के ज़रिये उसे ऊपर लाया गया. इस पूरे रेस्क्यू में करीब आठ से दस घंटे का वक़्त लग गया.

बाद में तेंदुए को वन विभाग को सौंप दिया गया. तेंदुआ काफी डरी हुई थी, अधिकारियों के मुताबिक उसके इलाज के बाद उसे जंगल में छोड़ दिया जाएगा.

 


Close Bitnami banner
Bitnami