सुनिए कैसे मौत को मात दे दी इस इंसान ने, 33 लाशों के बीच से ज़िंदा निकला

शनिवार को सुबह महाराष्ट्र में महाबलेश्वर के नजदीक एक बस 800 फीट गहरी खाई में गिर गई. इस बस में 33 लोग सवार थे. इस हादसे में 32 लोगों की मौत हो गयी. लेकिन एक इंसान ऐसा भी था जिसे मौत छूकर निकल गयी. जिस दापोली के कृषि विद्यापीठ के स्टाफ पिकनिक मनाने जा रहे थे, उसी कॉलेज के सुपरिटेंडेंट प्रकाश सावंत देसाई इस हादसे में एक मात्र जिंदा बचे हैं. .

प्रकाश सावंत देसाई इस वक़्त अस्पताल में भर्ती हैं जहाँ उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है. प्रशांत के मुताबिक जैसे ही बस ने संतुलन खोकर सड़क छोड़ा उन्हें इस बात का एहसास हो गया था की अब बच पाना मुश्किल है. इसी लिए उन्होंने गिरते हुए बस से छलांग लगा दी थी. बस खाई के 800 नीचे गिर गई. लेकिन तब तक प्रशांत ने भी बस सरे छलांग लगा दी थी. वो बस से गिरे तो ज़रूर लेकिन नीचे पत्थरों पर गिरने के बजाय पेड़ों और झाड़ियों के बीच फँस गए.

प्रशांत ने बताया की किसी तरह लाशों के बीच उन्हें एक मोबाइल तो मिल गया था लेकिन 800 फ़ीट नीचे नेटवर्क नहीं मिल रहा था. वो घायल अवस्था में ही यहाँ वहां भागते रहे. काफी कोशिश के बाद वो ऊपर आए जहाँ उन्हें नेटवर्क मिला. प्रशांत सावंत देसाई ने सबसे पहले अपने दापोली थाने में फोन किया लेकिन किसी ने फोन नहीं उठाया. फिर उन्होंने अपने इलाके के शिवसेना विधायक को संपर्क किया.

फिर शिवसेना विधायक ने इसकी जानकरी प्रशासन को दी. जिसके बाद राहत और बचाव का काम शुरू हुआ. तब तक काफी देर हो चुकी थी. हादसा सुबह करीब 10 .30 बजे के आसपास हुई थी और जानकरी दिन में 12 बजे के बीच मिली.

प्रधानमंत्री और राहुल गाँधी ने इस घटना पर जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर इस हादसे पर दुख जताया और मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना जाहिर की. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी इस घटना पर दुख जताते हुए ट्वीट किया. उन्होंने लिखा कि इस घटना से वह काफी दुखी हैं और घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करते हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने भी इस हादसे पर दुःख ज़ाहिर किया है.

 

इस हादसे में मारे गए लोगों की पहचान:

नीलेश तांबे
सुयाश बाल
संदीप झगड़े
प्रशांत भांबेड (ड्राइवर)
राजू रिसबूड
रत्नाकर पागड़े
प्रमोद जाधव
संदीप सुर्वे
प्रमोद शिगवण
संदीप भोसले
जयंत चौगुले
राजू बांबे
संतोष जलगांवकर
सुनील साठले
रवि किरेन सालवी
सचिन झगड़े
संजीव
राजा राम गावडे
पंकज कदम
सचिन गिमवंकर
रितेश जाधव
हेमंत सुर्वे
राजेश सावंत
रौशन तबीब
किशोर चौगुले
विकास शिंदे
संदीप सुवेरे


Close Bitnami banner
Bitnami