Top StoriesTrending News

पानी के अंदर मिली दुनिया की सबसे लंबी सुरंग, 347 किलोमीटर है लंबाई

0

गोताखोरों के एक ग्रुप ने पूर्वी मेक्सिको में दुनिया की सबसे लंबी अंडर वॉटर सुरंग ढूंढ निकाली है. इस खोज के बाद प्राचीन माया सभ्यता के बारे में जानकारी मिल सकती है. ग्रैन एक्युफेरो माया (GAM) नाम का अभियान चलाया गया था. जो युकाटन पेनेसुला में सुरंग ढूंढने के लिए बनाई गई थी.

इस सुरंग की लंबाई 347 किलोमीटर है. तुलुम बीच के पास पहले इस सुरंग की लंबाई 263 किलोमीटर नापी गई थी. लेकिन डोस ओजोस सिस्टम को मिलाने के बाद 347 किलोमीटर हो गया. इस सुरंग का नाम सैक एकटन दिया गया है. यह सुरंग लगभग 12 हजार साल पुरानी है. खबर है कि यहां एक कब्र भी मिली है.


इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करते हुए लिखा- ”हमें काफी गर्व और खुशी महसूस हो रही है कि हमारी टीम ने इस सुरंग को खोज निकाला. जिसने हमारी मदद की हम उन लोगों का शुक्रियादा अदा करते हैं. हमारी टीम ने दुनिया की दो कनेक्टिड सुरंग को ढूंढ निकाला है. जिसका नाम सेक एकटन और डोज ओजोन है. दोनों को मिलाकर इस सुरंग का नाम सेक एकटन रखा गया है.”

जीएएम डायरेक्टर और आर्कोलॉजिस्ट गुईलेर्मो एंडा ने कहा- ये वाकई शानदार रहा. यहां तीर्थस्थल, कई पुरानी बसाई हुई बस्तियां, अस्थियां मिल सकती हैं. माना जा रहा है कि यहां माया सभ्यता का प्राचीन मंदिर भी है. फिलहाल इसकी पुष्टी नहीं हो पाई है. फिलहाल इस पर रिसर्च जारी है.

Source NDTV

बच्चों की खातिर ऋतिक रोशन फिर चले दूल्हा बनने, इनसे रचाएंगे शादी!

Previous article

मुंबई के नवरंग स्टूडियो में भीषण आग,एक दमकलकर्मी घायल

Next article

Comments

Comments are closed.

Close Bitnami banner
Bitnami