8.1 C
Munich
Wednesday, February 21, 2024

2023 Box Office Report: बॉलीवुड के लिए मेहरबान रहा 2023, इस साल कई सीक्वल ने तोड़े कमाई के कई रिकार्ड्स 

पिछले दो साल साल के मुक़ाबले 2023 बॉलीवुड के लिए शानदार रहा। इस साल रिलीज हुईं कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया। कुछ नई तो कई सीक्वल फिल्में रिलीज हुईं और उन्होंने पहली फिल्म से ज्यादा कारोबार किया। पिछले साल भी कई बड़ी फिल्में रिलीज हुई थीं लेकिन कमाई के मामले में उनकी गाड़ी थम गई थी।  ‘गदर 2’, ‘ओएमजी 2’ और ‘ड्रीम गर्ल 2’ समेत कई बड़ी फिल्में रिलीज हुईं और थिएटर्स दर्शकों से फुल हो गया है। ‘गदर 2’ ने सक्सेस के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए । शाहरुख़ खान के लिए तो ये साल उनके करियर का अब तक का सबसे बड़ा साल रहा है।

गदर 2 (Gadar 2)

इसी साल रिलीज हुई गदर फिल्म के सीक्वल गदर 2 ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की है। इस फिल्म का निर्देशन अनिल शर्मा ने किया है। 22 सालों के बाद लौटी गदर फिल्म को दर्शकों का शानदार रिस्पॉन्स मिला है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सनी देओल और अमीषा पटेल की इस फिल्म का लाइफटाइम बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 525 करोड़ रहा है। इतना ही नहीं, यह फिल्म सनी देओल के करियर की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बनी है।

ओह माय गॉड (Oh My God 2)

साल 2012 में रिलीज हुई अक्षय कुमार और परेश रावल की फिल्म ओह माय गाॅड को उस समय भी काफी पसंद किया गया था। वहीं, 11 साल बाद रिलीज हुए इस फिल्म के सीक्वल ओह माय गाॅड 2 को भी दर्शकों का भरपूर प्यार मिला है। इस बार अक्षय कुमार के साथ पंकज त्रिपाठी की जोड़ी देखने को मिली है। सोशल ड्रामा पर आधारित इस फिल्म ने कमाई के मामले में बॉक्स ऑफिस पर 150 करोड़ का नेट कलेक्शन किया।

ड्रीम गर्ल 2 (Dream Girl 2)

आयुष्मान खुराना स्टारर फिल्म ड्रीम गर्ल की फ्रेंचाइजी को फैंस ने काफी पसंद किया है। साल 2019 के बाद अब साल 2023 में इस फिल्म का सीक्वल पार्ट रिलीज हुआ है। यह फिल्म राज शांडिल्य के निर्देशन में बनी है। कमाई के मामले में इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई करते हुए 104 करोड़ का कलेक्शन किया है।

फुकरे 3 (Fukrey 3)

फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी की फ्रेंचाइजी फिल्म फुकरे के पहले ही दो पार्ट रिलीज हो चुके थे, जो बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुए हैं। इस हिसाब से फिल्म का तीसरा पार्ट साल 2023 में रिलीज किया गया है। फुकरे 3 बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई और दर्शकों को एक बार फिर पसंद आई। फुकरे 3 की कमाई की बात करें, तो फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 96 करोड़ का कलेक्शन किया है।

टाइगर 3 (Tiger 3)

सलमान खान की फिल्म टाइगर 3 इस साल की आखिरी ऐसी फिल्म है, जिसका सीक्वल रिलीज हुआ है। दिवाली के खास मौके पर रिलीज हुई सलमान खान और कैटरीना कैफ की फिल्म टाइगर 3 ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। शानदार एक्शन और स्पाई थ्रिलर फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 285 करोड़ का कलेक्शन किया।

WITN

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article