13.7 C
Munich
Tuesday, May 21, 2024

Aadhar Update: 14 जून तक अपडेट करवा लें अपना आधार कार्ड, वरना बाद में पड़ेगा पछताना

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) भारतीय निवासियों को 14 जून तक मुफ्त में अपने आधार कार्ड विवरण को ऑनलाइन अपडेट करने की अनुमति दे रहा है। आमतौर पर, आधार अपडेट करने के लिए 50 रुपये लगते हैं। हालांकि, 14 जून तक, डेमोग्राफिक डिटेल को UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन अपडेट करने पर कोई पैसा नहीं देना होगा।

हालांकि, मुफ्त सेवा केवल डेमोग्राफिक डेटा, यानी नाम, पता, जन्मतिथि, जेंडर, मोबाइल नंबर, ईमेल के अपडेट के लिए उपलब्ध है। इसलिए, अगर आपको अपनी फोटो, आईरिस या अन्य बायोमेट्रिक विवरण अपडेट करवाना है, तो आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा और अपडेट के लिए जरूरी फीस का भुगतान करना होगा।

लेकिन आधार अपडेट करना क्यों जरूरी है? खैर, आधार की गवर्निंग बॉडी UIDAI ने निवासियों के लिए हर 10 साल में अपने आधार विवरण को अपडेट करना अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा, सरकार ने अब बच्चों के आधार विवरण के अपडेट के लिए दिशानिर्देश लागू किए हैं। शासनादेश के अनुसार, रेजिडेंट को बच्चे के 15 साल का होने पर अपडेट के लिए सभी बायोमेट्रिक्स विवरण प्रस्तुत करने होंगे।

आधार से जुड़े दस्तावेजों में कोई गलती न हो इसके लिए शासनादेश की घोषणा की गई है। आधार अपडेट रखने से, सरकार आधार से संबंधित सेवाओं में सुधार करेगी। कोई भी व्यक्ति आवश्यक दस्तावेज जमा करके जनसांख्यिकीय विवरण (demographic details) ऑनलाइन अपडेट कर सकता है और बायोमेट्रिक विवरण अपडेट करने के लिए आधार नामांकन केंद्र पर जा सकता है।

WITN

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article