15.3 C
Munich
Tuesday, May 21, 2024

Uttarakhand: उत्तराखंड में बारिश ने मचाई तबाही, 9 की मौत, 13 घायल, रेड अलर्ट जारी

उत्तराखंड में विभिन्न स्थानों पर मंगलवार को भी बारिश जारी रही जबकि पिछले 24 घंटों में पहाड़ों से भूस्खलन होने और बोल्डर गिरने से नौ व्यक्तियों की मौत हो गयी और 13 अन्य घायल हो गए. राष्ट्रीय राजमार्गों सहित कई मार्गों के बार-बार भूस्खलन के कारण बंद होने से सामान्य जनजीवन के साथ ही चारधाम यात्रा भी प्रभावित हो रही है जबकि मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए पर्याप्त सावधानी बरतने को कहा है.

लगातार बारिश से गंगा, यमुना और अन्य सभी नदियां उफान पर हैं जिससे कुछ स्थानों पर उन पर बने पुल भी बह गए हैं. जोशीमठ के पास सीमावर्ती इलाके में जुम्मागाड़ बरसाती नदी में बाढ़ आने से नीति घाटी को जोड़ने वाली जोशीमठ-मलारी सड़क पर बना पुल बह गया जिससे करीब एक दर्जन गांवों का संपर्क टूट गया. पिथौरागढ़ जिले में धारचूला क्षेत्र के रांथी गांव में काली नदी का जलस्तर बढ़ने से तीन-चार मकान बह गए . हांलांकि, उनमें से केवल एक मकान में ही लोग रह रहे थे और उन्हें भी पूर्व में ही अन्यत्र स्थानांतरित किया जा चुका था.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भारी बारिश के दौरान श्रद्धालुओं और पर्यटकों से अनावश्यक यात्रा करने से बचने का अनुरोध किया है. गंगोत्री राजमार्ग के बाधित होने से गंगोत्री और गंगनानी के बीच तीन-चार हजार यात्री फंस गए हैं जिन्हें उत्तरकाशी जिला प्रशासन द्वारा वापस लाने की व्यवस्था की जा रही है. उत्तरकाशी जिले में भटवाड़ी क्षेत्र के गंगनानी में सोमवार रात भारी बारिश के दौरान हुए भूस्खलन के मलबे में तीन यात्री वाहन दब गए जिससे उनमें सवार मध्य प्रदेश के तीन श्रद्धालुओं समेत चार की मृत्यु हो गयी और सात अन्य श्रद्धालु घायल हो गए .

भटवाड़ी के उपजिलाधिकारी चतर सिंह चौहान ने बताया कि गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर गंगनानी पुल के पास हुई घटना की सूचना मिलने पर पुलिस और राज्य आपदा मोचन बल की टीम मौके पर पहुंचीं और उन्होंने राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया. चौहान ने बताया कि मौके पर चार व्यक्तियों की मृत्यु हो गयी जिनकी पहचान मध्य प्रदेश के भोपाल की पुष्पा चौहान (65) तथा देवास के अंशुल मंडलोई और योगेंद्र सोलंकी (दोनों 23) के रूप में हुई है. मरने वालों में हरियाणा का रहने वाला वाहन चालक रवि बघेल (50) भी शामिल है .

WITN

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article