15 C
Munich
Tuesday, May 21, 2024

Aadhaar Card में बदलना चाहते हैं मोबाइल नंबर, जानिए क्या है स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस?

मौजूदा वक्त में आधार कार्ड (Aadhaar card) सबसे अहम दस्तावेज में से एक है। ऐसा में हमें आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने की जरूरत पड़ती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जिस वक्त हमारा आधार कार्ड बना होता है उस वक्त हम कोई दूसरा मोबाइल नंबर यूज कर रहे होते हैं। हालांकि बाद में हमारा वो नंबर बदल जाता है जिस वजह से हमें आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करना पड़ता है। ऐसे में हर वक्त आधार कार्ड में हमारा मौजूदा मोबाइल नंबर अपडेट होना ही चाहिए।

आधार कार्ड पर आपके मौजूदा मोबाइल नंबर का अपडेट होना बेहद ही जरूरी है। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि आधार कार्ड से जुड़ी हर एक तरह की सर्विस का फायदा लेने के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी भेजा जाता है। जिसे इंटर करने के बाद ही आप इससे जुड़ी हर एक सुविधा को एक्सेस कर पाएंगे।

अगर मान लीजिए कि आपके आधार कार्ड पर जो नंबर रजिस्टर्ड है वो अगर बंद हो गया है तो आपके मोबाइल पर जो ओटीपी भेजा जाएगा आप उसे एक्सेस नहीं कर पाएंगे। आइये अब ये भी जान लेते हैं कि आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर को कैसे अपडेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड (Aadhaar Card) में अपना मोबाइल नंबर ऑफलाइन तरीके से ही अपडेट किया जा सकता है। यह प्रोसेस ऑनलाइन तरीके से नहीं हो सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी आधार कार्ड सेंटर पर जाना होगा। इसके बाद आपको वहां पर एक आधार अपडेशन या फिर करेक्शन फॉर्म मिलेगा। जिसे भर कर आपको जमा करना होगा। हालांकि इस पूरे काम के लिए आपको 50 रुपये की फीस भी जमा करानी पड़ेगी। इसके बाद आपको एक स्लिप दी जाएदी। जिसमें आपका रिक्वेस्ट नंबर होगा।”

WITN

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article