5.4 C
Munich
Thursday, April 18, 2024

IMD ने जारी किया अलर्ट, अगले चार दिन बिहार, वेस्टर्न यूपी, ओडिशा समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश

भारत के विभिन्न राज्यों में मानसून के कारण बारिश हो रही है. बारिश की वजह से कई जगह बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. वहीं, कई जगह जानमाल का भी नुकसान हुआ है. हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में बुधवार सुबह अचानक आई बाढ़ से हरोली इलाके के एक गांव के 10 घर क्षतिग्रस्त हो गए. जबकि बिहार के आठ जिलों में वज्रपात की चपेट में आकर पिछले 24 घंटे में 15 लोगों की मौत हो गई है.

वहीं, दिल्ली के कुछ हिस्सों में बुधवार को हल्की से मध्यम दर्जे बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले कुछ दिनों में और अधिक बारिश का अनुमान जताया है. आईएमडी के मुताबिक औसत समुद्र तल पर मानसून गर्त अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर चल रहा है. ऐसे में 8 जुलाई की रात से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है.

आईएमडी के मुताबिक दक्षिण भारत में अगले 24 घंटों के दौरान हल्की/मध्यम व्यापक वर्षा और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है. वहीं, पश्चिम भारत में अगले 5 दिनों के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों और गुजरात राज्य में हल्की/मध्यम व्यापक वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

06 जुलाई को कोंकण और गोवा तथा मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में भी अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. 07 को गुजरात क्षेत्र में और 07 और 08 जुलाई को सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश होने की संभावना है.

आईएमडी के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत में अगले 5 दिनों के दौरान हल्की/मध्यम से व्यापक वर्षा के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके बाद, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव और मानसूनी हवाओं के साथ इसके संपर्क के तहत; 09 जुलाई को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा-चंडीगढ़ में भी भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं, मध्य भारत में अगले पांच दिनों के दौरान हल्की/मध्यम से व्यापक वर्षा के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

WITN

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article