5.4 C
Munich
Thursday, April 18, 2024

Maharashtra: महाराष्ट्र में नमो किसान निधि योजना के तहत देगी किसानों को मिलेगी इतनी रक़म 

महाराष्ट्र के किसानों के लिए खुशखबरी है. महाराष्ट्र कैबिनेट से मंगलवार (30 मई) को नमो किसान निधि योजना को मंजूरी मिल गई. केंद्र सरकार की तर्ज पर लाई गई इस योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार भी किसानों के खाते में सीधे 6000 रुपये सालाना जमा करेगी. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने बताया कि आज मंत्रिमंडल की बैठक में किसानों के लिए कई निर्णय लिए गए हैं. नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना प्रदेश में लागू की जाएगी.

उन्होंने आगे कहा कि जैसे केंद्र सरकार ने सालाना 6,000 रुपये किसानों को देने का निर्णय लिया था ठीक वैसा ही निर्णय राज्य की ओर से लिया गया. जिसमें राज्य सरकार की ओर से किसानों के खाते में 6,000 रुपये भेजे जाएंगे. सीएम ने कहा कि इसके अलावा केवल एक रुपये में फसल बीमा योजना का लाभ देंगे.

महाराष्ट्र कैबिनेट ने कपास उत्पादक इलाके में निवेश को बढ़ावा देने के लिए नई टेक्सटाइल पॉलिसी को भी मंजूरी दी है. इसके जरिए सरकार ने 25000 करोड़ के निवेश को आकर्षित करने का प्लान बनाया है. महाराष्ट्र कैबिनेट ने साथ ही श्रमिकों की सुरक्षा, स्वास्थ्य, काम करने की स्थिति के संबंध में नए श्रम नियमों को मंजूरी दी है. सीएम ने कहा कि इससे लाखों श्रमिकों के हितों की रक्षा की है.

इसके अलावा सिल्लोड तालुका में मक्का अनुसंधान केंद्र स्थापित किया जाएगा. महिला केंद्रित पर्यटन नीति से पर्यटन व्यवसाय में महिलाओं को अधिक अवसर मिलेगा. नई सूचना प्रौद्योगिकी समर्थन सेवा नीति को मंजूरी दी है जो राज्य को देश में सूचना प्रौद्योगिकी में सबसे आगे ले जाएगी. इसमें 95 हजार करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित होगा.

WITN

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article