6 C
Munich
Wednesday, April 24, 2024

New Parliament Opening Date: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दिन कर सकते हैं नए संसद भवन का उद्घाटन

सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 28 मई तक संसद भवन का उद्घाटन कर सकते हैं. बिल्डिंग का निर्माण 15 जनवरी, 2021 से शुरू हुआ था. बड़ी बात यह है कि पीएम मोदी ने साल 2014 में मई महीने में शपथ ली थी, जिसके चलते पीएम मोदी के लिए ये एक ऐतिहासिक अवसर भी है. 

संसद भवन की बिल्डिंग चार मंजिल की बनाई गई है जिसके निर्माण पर 970 करोड़ रुपये की लागत आई है. अधिकारियों के मुताबिक चार मंजिला इमारत में 1,224 सांसदों के रहने की कैपेसिटी है. इसके अलावा इस बिल्डिंग में भारत की लोकतांत्रिक विरासत, भोजन क्षेत्र और पर्याप्त पार्किंग स्थान के अलावा एक भव्य संविधान कक्ष भी है. नए संसद भवन में तीन प्रवेश द्वार बनाए गए हैं. 

इसी के साथ दोनों सदनों के कर्मचारी अब नई वर्दी पहनेंगे जिसे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) द्वारा डिजाइन किया गया है. अधिकारियों ने बताया कि नए संसद भवन में तीन द्वार हैं- ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार. सांसदों, वीआईपी और मेहमानों के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार बनाए गए हैं.

सूत्रों के मुताबिक, संसद का मॉनसून सत्र जुलाई में नए भवन में आयोजित किया जाएगा. नए संसद भवन की आधारशिला साल 2020 में पीएम मोदी ने रखी थी. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी 30 मई को एक बड़ी रैली करेंगे, अगले दिन 31 मई को पीएम की दूसरी रैली होगी. देश भर में बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं की 51 रैलियों की योजना बनाई गई है.

WITN

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article