15.3 C
Munich
Tuesday, May 21, 2024

Odisha Train Accident: ओडिशा के बालासोर में ट्रेन पलटने से 288 लोगों की मौत, 800 से ज्यादा घायल

ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार (2 जून) शाम दर्दनाक रेल हादसा हो गया. रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि हावड़ा जा रही 12864 बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे बाहानगा बाजार में पटरी से उतर गए और दूसरी पटरी पर जा गिरे. उन्होंने कहा, ‘‘पटरी से उतरे ये डिब्बे 12841 शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस से टकरा गए और इसके डिब्बे भी पलट गए.’’ अधिकारी ने कहा कि कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरने के बाद एक मालगाड़ी से टकरा गए, जिससे मालगाड़ी भी दुर्घटना की चपेट में आ गई.

अधिकारियों ने बताया कि हादसे में 288 लोगों की मौत हुई है जबकि 900 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. उन्होंने बताया कि हादसा शाम को करीब 7.20 बजे बाहानगा बाजार स्टेशन पर तब हुआ जब कोरोमंडल एक्सप्रेस कोलकाता के नजदीक शालीमार स्टेशन से चेन्नई सेंट्रल जा रही थी.

ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने कहा कि 132 घायलों को सोरो, गोपालपुर और खांटापाड़ा स्वास्थ्य केंद्रों में भर्ती कराया गया है, जबकि 47 लोगों को बालासोर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बालासोर जिले के अधिकारियों ने बताया कि हादसे में करीब 50 लोगों के मारे जाने की आशंका है.

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पटरी से उतरे डिब्बों में कई लोग फंस गए और स्थानीय लोग उन्हें बचाने के लिए आपातकालीन सेवा कर्मियों की मदद कर रहे थे, लेकिन अंधेरा होने की वजह से अभियान में दिक्कतें आईं. अधिकारियों ने कहा कि ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने विशेष राहत सचिव सत्यव्रत साहू और राजस्व मंत्री प्रमिला मलिक को दुर्घटनास्थल पर जाने का निर्देश दिया.

दक्षिण पूर्व रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि दुर्घटना राहत ट्रेन को घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया गया है. अधिकारियों ने कहा कि ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स (ODRAF) की चार टुकड़ियां, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की तीन टुकड़ियां और 60 एंबुलेंस घायलों को बचाने के काम में जुटी हैं. दुर्घटना के मद्देनजर ओडिशा सरकार और रेलवे ने हेल्पलाइन की शुरुआत की है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि वह दुर्घटना से व्यथित हैं और स्थिति का जायजा लेने के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की है. उन्होंने कहा, ‘‘ओडिशा में ट्रेन हादसे से दुखी हूं. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया. दुर्घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है और प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दी जा रही है.’’

पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव एच के द्विवेदी ने कहा कि राज्य सरकार मंत्री मानस भुइयां और सांसद डोला सेन के नेतृत्व में एक टीम मौके पर भेज रही है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह मुख्य सचिव और अन्य अधिकारियों के साथ निजी रूप से स्थिति की निगरानी कर रही हैं. बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार ओडिशा सरकार और दक्षिण पूर्व रेलवे के साथ समन्वय कर रही है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जताया दुख

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट किया, ”ओडिशा के बालासोर में दुर्भाग्यपूर्ण रेल हादसे में लोगों की मौत के बारे में जानकर गहरा दुख है. मेरी संवेदना शोक संतप्त परिवारों के साथ है. बचाव कार्यों की सफलता और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करती हूं.”

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दिया जाएगा इतना मुआवजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा ट्रेन हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है. पीएमओ के मुताबिक, घायलों के लिए 50 हजार रुपये दिए जाने की घोषणा की गई है.

हादसे के पीड़ितों के लिए मुआवजे की घोषणा

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पीड़ितों के लिए मुआवजा राशि की घोषणा की है. उन्होंने ट्वीट करके बताया कि हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल लोगों को  2 लाख रुपये और मामूली रूप से चोटिल हुए लोगों को 50 हजार रुपये की मदद दी जाएगी.

 

ओडिशा के बालासोर में हुए हादसे को लेकर हेल्पलाइन नंबर जारी, आप भी जानें

ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे के बाद कई हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं.

हावड़ा हेल्पलाइन नंबर- 033-26382217
खड़गपुर हेल्पलाइन नंबर- 8972073925 & 9332392339
बालासोर हेल्पलाइन नंबर- 8249591559 & 7978418322
शालीमार हेल्पलाइन नंबर- 9903370746

पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी ने ये कहा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट किया, ”यह जानकर स्तब्ध हूं कि पश्चिम बंगाल से यात्रियों को ले जा रही शालीमार-कोरोमंडल एक्सप्रेस आज शाम बालासोर के पास एक मालगाड़ी से टकरा गई और बाहर जाने वाले हमारे कुछ लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. लोगों की मदद के लिए हम ओडिशा सरकार और दक्षिण पूर्व रेलवे के साथ समन्वय कर रहे हैं. हमारे इमरजेंसी कंट्रोल रूम तुरंत 033- 22143526/22535185 नंबर के साथ सक्रिय कर दिया गया है.” सीएम ममता ने सभी तरह से राहत और बचाव कार्य शुरू करने की बात कही है. उन्होंने कहा, ”हम ओडिशा सरकार और रेलवे अधिकारियों के साथ सहयोग करने और बचाव कार्यों में मदद के लिए 5-6 सदस्यों की एक टीम मौके पर भेज रहे हैं. मैं व्यक्तिगत रूप से मुख्य सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लगातार स्थिति की निगरानी कर रही हूं.”

मुंबई-गोवा वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन कार्यक्रम रद्द

ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे के बाद देश शोक में डूबा है. शनिवार (3 जून) को मुंबई-गोवा वंदे भारत ट्रेन के होने वाले उद्घाटन कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस ट्रेन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हरी झंडी दिखाने वाले थे.

नीय विधायक स्वरूप कुमार दास ने बताया आंखों देखा हाल

स्थानीय विधायक स्वरूप कुमार दास ने कहा, ”जहां पर हादसा हुआ है मैं वहीं पर हूं. जो कोरोमंडल एक्सप्रेस है उसके करीब 20 कोच पटरी से उतरे हैं और बुरी तरह क्षतिग्रस्त हैं. बचाव कार्य बेहद तेजी से चल रहा है. स्थानीय लोगों से बहुत मदद मिली है. पास के चार अस्पतालों में पचास से ज्यादा एंबुलेंस के जरिये घायलों को पहुंचाया जा रहा है. अभी घटना को लेकर कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है, अप और डाउन दोनों लाइनें प्रभावित हुई हैं.”

राहुल गांधी ने जताया दुख

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ”ओडिशा के बालासोर में कोरोमंडल एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने के दुखद समाचार से व्यथित हूं. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. मैं कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं से आग्रह करता हूं कि बचाव के प्रयासों के लिए जरूरी सभी सहायता प्रदान करें.”

WITN

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article