3.8 C
Munich
Sunday, February 25, 2024

2000 Rupee Note: बदलना चाहते हैं 2 हजार का नोट, जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया?

भारतीय रिजर्व बैक (Reserve Bank of India) ने  2000 रुपये के नोट का सर्कुलेशन बंद करने का ऐलान किया है। ऐसे में लोग 30 सितंबर तक बैंकों में जमा करा जा सकते हैं।

ग़ौरतलब है कि साल 2016 में हुई नोटबंदी के बाद 2000 रुपये के नए नोट जारी किए गए थे। अब इस नोट को भी वापस लेने का फैसला किया जा चुका है।हालाँकि रिजर्व बैंक ने यह साफ़ कर दिया है कि 30 सितंबर तक 2 हजार रुपये के नोट चलन में रहेंगे।

जानें क्या है नोट बदलने की पूरी प्रक्रिया

  1. अगर आपको पास 2 हजार रुपये का नोट है तो इसे आप बैंक में जाकर बदल सकते हैं।
  2. इसके लिए आपको 23 से 30 सितंबर 2023 के बीच किसी भी नजदीकी बैंक में जाना होगा।
  3. यहां काउंटर पर पहुंचे और नोट बदलने की मांग करें।
  4. इसके बाद आपको नोट बदलने के लिए एक फॉर्म दिया जाएगा। इस फॉरम भरें जिसमें टेंडर का नाम, आधार नंबर इत्यादि आपको दर्ज करना होगा।
  5. इसके बाद अन्य भी कई मांगी गई जानकारियों को भरकर जैसे 2 हजार रुपये के कितने नोट आपके पास हैं, भरकर कैशियर काउंटर पर जाकर जमा करा दें।
  6. बता दें कि अधिकतम एक बार में 20 हजार रुपये तक की राशि को ही एक्सचेंज किया जाएगा।
  7. फॉर्म जमा करते वक्त जगह और डेट बिल्कुल सही दर्ज करें।

बैंकों को दिशानिर्देश जारी

ग्राहकों को किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े इस बाबत आरबीआई ने बैंकों के लिए एक स्पेशल गाइडलाइन जारी की है। इस गाइडलाइन के तहत हर ब्रांच में 2 हजार रुपये को बदलने के लिए एक विशेष काउंटर होना अनिवार्य है। अगर किसी व्यक्ति के पास बैंक खाता नहीं तो उसके 2 हजार रुपये के नोट भी बदले जाएंगे। देश के किसी भी बैंक में जाकर कोई भी व्यक्ति 2 हजार रुपये के नोट बदलवा सकता है। इसके लिए किसी भी तरह के शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। कोई भी बैंक ग्राहकों के नोट को बदलने की मांग को मना नहीं कर सकता है।

WITN

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article