15 C
Munich
Tuesday, May 21, 2024

चीन में युवाओं को नहीं मिल रही नौकरी, अप्रैल में युवा बेरोजगारी दर 20.4 प्रतिशत के रिकॉर्ड लेवल पर

चीन में युवाओं को नौकरी ढूंढ़ने में ख़ासा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। चीन में 16 से 24 वर्ष की आयु के लोगों की बेरोजगारी दर (China unemployment rate) अप्रैल में 20.4 प्रतिशत के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई है।

यह आंकड़े ऐसे समय में सामने आये है जब चीन में कॉलेज और वोकेशनल स्कूलों के 1.16 करोड़ छात्र एक महीने बाद अपनी पढ़ाई पूरी कर नौकरी बाजार में प्रवेश करने के लिए तैयार होंगे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चीन का आर्थिक सुधार अन्य देशों की तुलना में पिछड़ गया है। तुलना के रूप में अमेरिका में युवा रोजगार दर (USA unemployment rate) 2020 में महामारी के चरम पर 14.85 प्रतिशत तक पहुंच गई थी , जो 2021 में घटकर 9.57 प्रतिशत रह गई।

2021 के एक सर्वे के अनुसार, शंघाई और बीजिंग जैसे बड़े शहरों में नए ग्रेजुएट के लिए नौकरियों के लिए औसतन केवल 749 अमेरिकी डॉलर प्रति माह की सैलरी दी गई। इतने पैसे से देश में 269 स्क्वायर फुट का अपार्टमेंट ही किराए पर लिया जा सकता है।

चीन में महामारी से जुड़ी ज्यादातर रोकथाम हटा दी गई है। इसके बावजूद चीन में युवा रोजगार दर को कम करने की मूलभूत स्थितियों में सुधार नहीं हो रहा है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक रिसर्च में पाया गया कि युवा बेरोजगारी जीवन भर की कमाई को कम कर देती है, क्योंकि इसका मतलब है कि युवा स्किल तैयार करने के महत्वपूर्ण अवसरों को खो रहे हैं।

WITN

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article