5.4 C
Munich
Thursday, April 18, 2024

What To Do When You Lose Your Job: क्या नौकरी चली गई? अपनाएं ये उपाय, सफलता चूमेंगी कदम…

आर्थिक मंदी के माहौल में अगर आपकी नौकरी चली जाती है तो हो सकता है कि आपको थोड़ी मुश्किल का सामना करना पड़े। लेकिन ऐसे में हताश न हों, अपना आत्मविश्वास बनायें रखें  और धैर्य रखें साथ ही योजनाबद्ध तरीके से अपनी मंजिल की तरफ कदम बढ़ाएं।

आत्मावलोकन करे:

सोचें आखिर कमी कहाँ रह गई? क्या आपके सहकर्मी आपसे ज्यादा बेहतर थे? अगर बात काम की गुणवत्ता की है तो उसकी समीक्षा करें और खुद को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करें। अगर आपकी पिछली कंपनी के बजट कम करने से आपकी नौकरी गई है। तो उन कंपनियों में नौकरी पाने की कोशिश करें, जो की मंदी के दौर में भी अच्छा कर रहीं है जहाँ आपका भविष्य उज्जवल हो।

बजट संतुलित रखें:

नौकरी न रहने पर सबसे बड़ी चिंता इस बात की रहती है की आखिर बजट कैसे मेंटेन होगा। लेकिन अगर समझदारी से काम लिया जाय तो इसमें भी सफलता पाई जा सकती है। सबसे पहले तो अपने बचत की समीक्षा करें की उसे कितने दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है साथ ही ऐसी वस्तुयों पर ज्यादा व्यय न करें जिनकी आवश्यकता कभी कभार की होती हो।

फिजूल खर्ची कम करे:

अगर आय का कोई निश्चित माध्यम न हो, तो ऐसे में अपने खर्चों में कटौती करना ही समझदारी होगी। ऐसे छोटे मोटे काम आप खुद निपटा सकतें हैं। जिसके लिए अब तक आप पैसे खर्च करते आयें हैं। साथ ही फिजूल खर्ची में कटौती आपको तब थोड़ी राहत दे सकती है जब आपको नौकरी ढूडने ने ज्यादा वक्त लग रहा हो।

स्वस्थ का रखें ध्यान:

हमेशा अपने स्वस्थ का ध्यान रखें, व्यर्थ चिंता न होने दें और न ही चिंता अपने ऊपर हावी होने दें। भविष्य को लेकर आशावादी रवैया अपनाएं। नियमित मेडिटेशन और व्यायम की आदत डालें। अगर जरुरत महसूस हो तो काउंसलर से परामर्श ले या फिर प्रेरणादायक पुस्तकें पढ़ें।

अपना रेज्यूमे अपडेट करें:

इंटरव्यू काल के लिए रेज्यूमे का रोल काफी अहम होता है। ऐसे में अगर वह व्यस्थित और अपडेट नहीं होगा तो नौकरी मिलने की संभावनाएं काफी कम ही होती है। ऐसे में जरुरी है की आप अपना रेज्यूमे अपडेट रखे और अपनी पिछली नौकरी का विवरण भी उसमे सामिल करें। साथ ही उसमे मौजूद व्याकरण सम्बन्धी खामियों की तरफ भी ध्यान दें।

करियर की दिशा तय करें:

जैसे ही आप नयी नौकरी ढूढने की दिशा में आगे बढतें हैं सबसे पहले यह सुनिश्चित करें की आखिर आप कहाँ पहुंचना चाहतें हैं और क्या हासिल करना चाहतें हैं। इसके लिए जरुरी है की आप यह सोचे की आप जिस तरह की नौकरी पहले कर रहें थे क्या उससे आप संतुष्ट है? या फिर जिस इंडस्ट्री में है उसमे काम करके आपको खुशी मिलती है? अगर नहीं तो आपके पास सुनहरा मौका है कुछ बेहतर करने का।

नौकरी ढूढ़ना बनायें अपना काम बनायें:

अपना सारा ध्यान नौकरी पाने पर लगाएं। हर उस जगह अप्लाई करें जहाँ थोड़ी सी भी संभावना हो। आज कल ढेरों साधन मौजूद हैं जिनके माध्यम से इस काम को सफलता पूर्वक पूरा किया जा सकता है।

अपना नेटवर्क बनायें:

अपने आसपास मौजूद लोगों से संपर्क बढ़ाएं साथ ही उनको इस बात से अवगत कराएँ की आप इन दिनों नौकरी की तलाश में हैं। ऐसे में लाजमी है की अगर उन्हें कहीं भी संभावना नजर आएगी। तो वे उससे आपको जरुर अवगत करंगे। जिससे आपका काम भी बन जायेगा। साथ ही नए नए लोगों से भी घुले मिलें, क्या पता की वे आपकी नौकरी ढूडने में मदद ही कर दें।

पार्ट टाईम नौकरी अपनाएं:

अगर आपको अपनी पसंद की नौकरी मिलने में समय लग रहा हो तो पार्ट टाईम नौकरी एक अच्छा विकल्प हो सकता है साथ ही साथ आपकी पैसे की तंगी भी कुछ हद तक दूर हो जायेगी। इसके लिए जरुरी है की आप की जिस काम में रूचि है या फिर आप जिसमे निपुण है उसके साथ जुड जाये।

सीखें कुछ नया:

आज की प्रतिस्पर्धा की दौड में आगे निकलने और खुद को दूसरों से बेहतर साबित करने के लिए जरुरी है की आप में दूसरों से अलग कोई कौशल हो। जिसके चलते न्योक्ता आपको वरीयता दे। इसके लिए जरुरी है की आप हमेशा कुछ न कुछ नया सीखतें रहें। या फिर व्यक्तित्व का विकास करने वाली पुस्तकें पढ़ने की आदत डालें। जो आपके भीतर आत्मविश्वास पैदा करें।

संतुलन और आत्मविश्वास बनायें रखें:

यह समय खुद को साबित करने का है, इसके लिए जरुरी है की आप अपना संतुलन बनायें रखें। जाहिर है की नौकरी और इंटरव्यू की दौडधूप आपको परेशां कर सकती है साथ ही सिलेक्शन न होने पर भी मन में हीन भावना आ सकती है। ऐसे में जरुरी है की आप अवसाद से ग्रस्त न हों और अपना आत्मविश्वास बनाये रखें। अपनी गलतियों से सबक लेते हुए आगे और अच्छा करने की प्रेरणा लें।

Arunesh Yadav

Having started his career with India News, Arunesh Yadav has been working in mainstream media for the last 10+ years. He has worked as a producer at News Express and Trainee Reporter at India News. Before joining WITN India (Digital) Arunesh sharpened his skills in places like News Express and The Western Observer. He has also covered mainstream political parties, social and political movements, terrorism and social conflicts, caste and socio-cultural character of the country.

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article