20.3 C
Munich
Saturday, April 27, 2024

26 जून तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने देश के विभिन्न हिस्सों में अगले पांच दिनों के दौरान भारी बारिश होने की भविष्यवाणी की है। IMD ने यह भी कहा कि पूर्वी भारत और आसपास के मध्य भारत के क्षेत्रों में गर्मी का प्रकोप 23 जून से कम होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, 24 और 25 जून को पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में भारी बारिश होने की संभावना है।IMD ने यह भी भविष्यवाणी की है कि पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में मूसलाधार बारिश दो दिनों तक जारी रहने की संभावना है।

इस बीच, असम में बाढ़ की स्थिति गुरुवार को भी गंभीर बनी रही। बाढ़ से राज्य के 10 जिलों में लगभग 1.20 लाख लोग प्रभावित हैं।

इन राज्यों में बारिश की चेतावनी-

अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर और निकटवर्ती पूर्वी भारत के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ अलग-अलग स्थानों पर आंधी एवं बिजली गिरने की संभावना है।

22-23 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।- अगले 24 घंटे के दौरान बिहार और झारखंड में भी भारी बारिश होने की संभावना है।

इसके अलावा 22 और 23 जून को  पश्चिम बंगाल, 22-26 जून के दौरान ओडिशा में और 23-24 जून को ओडिशा में छिटपुट स्थानों पर बहुत भारी बारिश होगी।-

IMD ने 23-26 जून के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश में छिटपुट गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम व्यापक बारिश और 24 और 26 जून को उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश होने की भविष्यवाणी की है।-

23 से 26 जून के दौरान उत्तराखंड में भारी बारिश होने की संभावना है। फिर 25 जून को उत्तर प्रदेश में, 24 से 26 जून के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में बारिश होगी।- 26 जून को विदर्भ में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

दक्षिण भारत-

IMD ने यह भी अनुमान लगाया है कि अगले पांच दिनों के दौरान दक्षिण भारत में हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक बारिश होने और अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

22 से 25 जून के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और 24 और 25 जून को तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश होने की संभावना है।

पश्चिम भारत-

मौसम विभाग ने अपने लेटेस्ट मौसम अपडेट में 22 से 24 जून के दौरान पश्चिम भारत में छिटपुट गरज और बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक बारिश होने की भविष्यवाणी की है।

23 से 26 जून के दौरान दक्षिण कोंकण और गोवा में, जबकि 24 से 26 जून के दौरान मध्य महाराष्ट्र में भी भारी बारिश होने की संभावना है।

WITN

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article