19.6 C
Munich
Sunday, April 28, 2024

Ladli Behna Yojana: प्रियंका गांधी की रैली से पहले ‘लाडली बहनों’ को कैश ट्रांसफर की टाइमिंग पर कांग्रेस ने उठाए सवाल

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) अपनी सरकार की प्रमुख ‘लाडली बहना योजना’ (Ladli Behna Yojana) के तहत राज्य की सवा करोड़ महिलाओं के बैंक खातों में एक-एक हजार रुपये की पहली किस्त शनिवार को भेजेंगे.

प्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले सत्तारूढ़ बीजेपी के इस कदम को पार्टी नेता बहुत अहम मान रहे हैं. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) जबलपुर में सोमवार को रैली करने जा रही हैं जबकि बीजेपी ने उससे पहले योजना संबंधी कार्यक्रम को जबलपुर में ही रखा है.

उधर, कांग्रेस नेताओं ने दावा किया कि प्रियंका ने (दिसंबर 2022 में हुए) हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए ‘नारी सम्मान निधि’ के तहत पात्र महिलाओं को 1,500-1,500 रुपये देने की घोषणा की थी और सीएम शिवराज ने इसकी नकल करके ‘लाडली बहना योजना’ की घोषणा की है. कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के मीडिया विभाग के अध्यक्ष के के मिश्रा ने कहा कि जबलपुर में प्रियंका का समारोह कम से कम डेढ़ महीने पहले तय किया गया था, लेकिन बीजेपी सरकार ने ‘‘ डर से और प्रियंका के समारोह के प्रभाव को नकारने के व्यर्थ प्रयास’’ के तहत ‘लाडली बहना हस्तांतरण समारोह’ का आयोजन किया है. बीजेपी की मध्य प्रदेश इकाई की प्रवक्ता नेहा बग्गा ने पलटवार करते हुए कहा कि प्रियंका की एकमात्र उपलब्धि यह है कि वह अपनी दादी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की तरह दिखती हैं.

बग्गा ने कहा, ‘उनमें (प्रियंका में) राजनीतिक और संगठनात्मक कौशल की कमी है, जो उत्तर प्रदेश के चुनावों में साबित हो गया, जहां उनके अभियान के बावजूद कांग्रेस का सफाया हो गया. जबलपुर में हमारे समारोह का फैसला जल्दबाजी में नहीं किया गया. यह काफी पहले तय किया गया है.’ उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस प्रियंका की यात्रा पर एक करोड़ रुपये खर्च कर रही है जबकि सीएम शिवराज 1.25 करोड़ महिलाओं के बैंक खातों में एक-एक हजार रुपये डाल रहे हैं.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राज्य की महिलाओं से अपील की है कि वे 10 जून की शाम को अपने खाते में हजार-हजार रुपये आने पर अपने घर में दीए जलाएं. लाभार्थी अगले दिन से बैंक खातों से पैसा निकाल सकते हैं. सीएम शिवराज ने भोपाल में पांच मार्च को अपने 65वें जन्मदिन पर इस योजना का आरंभ करने के बाद पिछले दो महीने में राज्यभर में कई ‘लाडली बहना’ कार्यक्रमों में भाग लिया है. इस योजना के तहत 23 वर्ष से 60 वर्ष की उम्र की महिलाओं को कुछ निश्चित शर्तों के साथ प्रति माह एक-एक हजार रुपये दिए जाएंगे.

WITN

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article